कोरोना के बीच फंसा रक्षाबंधन, जानिए फायदेमंद या नुकसानदायक ?
कोरोना के बीच फंसा रक्षाबंधन, जानिए फायदेमंद या नुकसानदायक ?
Share:

कोरोना वायरस इन दिनों हर किसी के लिए कहर बना हुआ है। कोरोना ने पूरी दुनिया को विवश कर दिया है। हर बड़े से बड़े राष्ट्र को इसने नतमस्तक करने का काम किया है। मानव के जीवन को इसने मानो पूरी तरह से नीरस ही कर दिया है। हर कोई हालांकि धीरे-धीरे अब खुलकर सांस लेने की ओर अग्रसर हो रहा है। पूरी दुनिया के साथ ही भारत में भी इसका प्रकोप बढ़ते ही जा रहा है। लेकिन अब भारत के बाजारों में धीरे-धीरे रौनक लौट रही है। 

एक ओर जहां बाजारों में हल्की-फुल्की रौनक लौट रही है, तो वहीं दूसरी ओर त्यौहारों का सिलसिला भी एक बार फिर से शुरू हो गया है। सावन माह के साथ ही रक्षाबंधन पर्व को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है, हालांकि कोरोना महामामारी के बीच यह पर्व काफी घातक भी हो सकता है। त्यौहार के साथ ही सावधानी बरतने की भी बहुत आवश्यकता है। 

बता दें कि रक्षाबंधन का पर्व भारतीय संस्कृति के प्रमुख त्यौहारों में शामिल है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती है और भाई उसे तोहफे के साथ ही उसकी रक्षा का वचन देता है। हालांकि इस बार रक्षाबंधन पर हर साल जैसा उत्साह देखने को नहीं मिलने वाला है। लोग त्यौहार के स्थान पर स्वयं के स्वास्थ्य को अधिक महत्त्व देते हुए नज़र आ रहे हैं, जो कि अति आवश्यक भी है। इतना ही नहीं बाजार में राखियों की दुकानें, मिठाइयों की दुकानें, कपड़ों की दुकानों पर भी महामारी को देखते हुए कोई ख़ास चहल-पहल नहीं है, जिससे यह एक बार फिर साफ है कि कोरोना रंग में भंग करने के काम में एक बार फिर सफल हुआ है। 

 

 

900 साल से इस गांव में नहीं मना रक्षाबंधन, वजह जान रो पड़ेंगे आप

रक्षाबंधन 2020 : बहना को दें ये ख़ास तोहफे, हर त्यौहार बन जाएगा मजेदार

3 अगस्त को है राखी, जानिए सावन में आने वाले त्योहारों की लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -