दिवाली की रात कर लें यह छोटा सा काम, हो जाएंगे मालामाल

Oct 11 2019 05:00 PM
दिवाली की रात कर लें यह छोटा सा काम, हो जाएंगे मालामाल

5 दिनों का महापर्व का मुख्य पर्व दिवाली इस बार 27 अक्टूबर 2019, यानी रविवार के दिन मनाया जाने वाला है. ऐसे में दिवाली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि इस दिन यानी कार्तिक माह की कृष्ण अमावस्या पर भगवान राम 14 वर्ष के वनवास बाद रावण का वध करने के बाद अयोध्या लौटे थे और इसकी खुशी में ही दिवाली का पर्व मनाते है। इसी के साथ दीपावली के दिन लक्ष्मी पूजन का विधान है और इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा से घर पर सुख-समृद्धि आती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिवाली से पहले लक्ष्मी पूजन के कुछ उपाय जिन्हे करने के बाद आप महालक्ष्मी को अपने घर में बुला सकते हैं.

1- कहा जाता है दीपावली के दिन एक बिना कटा या फटा पीपल का पत्ता तोड़कर घर में ले आना चाहिए और इस पत्ते पर 'ओम महालक्ष्म्यै नमः' लिखकर पूजा स्थान पर रखकर पूजा करनी चाहिए.

2- कहते हैं दिवाली की रात लक्ष्मी पूजन से पहले लौंग और इलायची का मिश्रण बना लें और उसके बाद इसको सभी देवी-देवताओं को तिलक लगाएं। कहा जाता है इस प्रयोग से आपको लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

3- कहते हैं दीपावली पर किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देने के बदले में किन्नर से एक रूपये का सिक्का मांग कर अपनी तिजोरी में रख लें, क्योंकि ऐसा करने से गरीबी दूर हो जाती है.

4- आपको बता दें कि इस साल रविवार के दिन दीपावली है इसलिए हो सके तो सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें इससे आपको लाभ होगा.

5- कहते हैं बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रखें इससे आपकी तिजोरी में धन बढ़ता जाएगा और आपको लाभ होने लगेगा.

6- कहते हैं दीपावली की रात अपने घर में श्रीयंत्र स्थापित करें और रात को कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें, ऐसा करने से धन वृद्धि होना शुरू हो जाती है.

दिवाली पर इन पुरानी चीज़ों का कर दें दान, होगा बड़ा लाभ

इस वजह से दिवाली के पहले मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार

धनतेरस पर कर लें यह उपाय, बरसने लगेगा पैसा ही पैसा