इस वजह से दिवाली के पहले मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार

Oct 10 2019 05:20 PM
इस वजह से दिवाली के पहले मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार

आप जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में धनतेरस को बहुत मुख्य पर्व कहा जाता है और कार्तिक कृष्ण त्रयादशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाते हैं. ऐसे में इस दिन से दिवाली के महापर्व की शुरुआत हो जाती है और धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक इस दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था. कहते हैं इसी वजह से इसे धनतेरस कहते हैं और इसके अलावा यह भी कहा जाता हैं कि इस दिन महालक्ष्मी और कुबरे की पूजा आराधना करना शुभ होता हैं. यह परंपरा भी हैं. जी हाँ, वहीं भगवान धनवंतरी समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे और आज हम धनतेरस से जुड़ी कुछ कथाओं से जानते हैं कि दीपावली से पहले धनतेरस क्यों मनाया जाता हैं और इसका हमारे जीवन में क्या महत्व हैं...?

कहते हैं हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार धनतेरस के दिन ही भगवान धनवंतरी हाथों में स्वर्ण कलश लेकर समुद्र मंथन से उत्पन्न हुए और धनवंतरी ने कलश में भरे हुए अमृत से देवताओं को पिलाकर अमर बना दिया. इसी के साथ धनवंतरी के जन्म के दो दिनों बाद देवी मां लक्ष्मी प्रकट हुई इसलिए दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता हैं.

ऐसे में हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक भगवान धनवंतरी देवताओं के वैद्य भी हैं इनकी भक्ति और पूजा से आरोग्य सुख यानी की स्वास्थ्य लाभ मिलता हैं. ऐसी भी मान्यता है कि भगवान धनवंतरी ​श्री विष्णु के अंशावतार हैं संसार में चिकित्सा विज्ञान के विस्तार और प्रसार के लिए ही भगवान श्री विष्णु ने धनवंतरी का अवतार धारण किया.

आपका हर संकट हर लेंगे विष्णु जी के यह 108 नाम, आज जरूर करें जाप

स्वर्ग, मोक्ष और अपार धन देती है विष्णु चालीसा, आज जरूर करें पाठ

पापांकुशा एकादशी पर जरूर करें श्री हरि विष्णु जी की यह आरती