यदि आपको भी है ए.सी की लत तो हो जाए सावधान
यदि आपको भी है ए.सी की लत तो हो जाए सावधान
Share:

कई लोगो को AC की ऐसी आदत पढ़ जाती है कि वो इसके बिना रह ही नहीं सकते है. लेकिन ए.सी. की ठंडी हवा किस कदर आपको प्रभावित कर रही है शायद इसका अंदाजा आपको नहीं है. आज हम आपको ए.सी से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे जिससे आप इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार जरूर सोचेंगे.

1. काफी समय तक ए.सी में रहने से आपकी त्वचा डल हो जाती है. कुछ स्टडीज की मानें तो एयर कंडीशन कमरे में बैठना आपके बालों की सेहत के लिए भी बहुत बुरा है.

2. ए.सी में कीटाणु ज्यों के त्यों बने रहते हैं. मान लीजिए अगर किसी ने छींक मारी है तो उसके मुंह से निकले हुए कीटाणु वहीं हवा में तैरते रहते हैं. क्योंक एयर कंडीशनर हवा का सर्कुलेशन नहीं करता इसलिए उसी हवा में न जाने कितना पॉल्यूशन और जर्म्स तैरते रहते हैं.

3. आप जब भी ए.सी वाले कमरे में घुसेंगे आपको थकान जैसा महसूस होगा. ऐसा इसलिए होता है क्यों वहां कोई एयर सर्कुलेशन नहीं होता इससे आपको सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है. लगातार ए.सी में रहने से आपको बीमार जैसा महसूस भी होने लग जाता है.

4. एयर कंडीशनर की वजह से आपको आंखों में परेशानी होने लगती है. आपको कंजक्टिवाइटिस भी हो सकता है. जो लोग कॉन्टेक्ट लेंस पहनते हैं उनको यह भी सलाह दी जाती है कि वे अपने लेंस मॉस्चराइज करके रखें वर्ना जलन या खुजली होने जैसी दिक्कत हो सकती है.

5. ऑफिस में इस्तेमाल होने वाला ए.सी रेगुलर साफ नहीं होते. जिस वजह उसमें कचड़ा जमा हो जाता है जो आपकी सांस लेने वाली हवा को भी दूषित कर देता है. जिससे आपको सांस संबंधित दिक्कतें होने लगती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -