रूस, यूक्रेन के बीच तनाव कम करने के लिए राजनयिक प्रयास जारी
रूस, यूक्रेन के बीच तनाव कम करने के लिए राजनयिक प्रयास जारी
Share:

बीजिंग: रूस-यूक्रेन सीमा पर अनिश्चितता का स्तर बढ़ने के साथ ही शांतिपूर्ण समाधान निकालने के लिए महत्वपूर्ण राजनयिक प्रयास किए जा रहे हैं। नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने रूस-यूक्रेन तनाव पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को ब्रसेल्स में ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के साथ मुलाकात की।

"यह यूरोपीय सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है," स्टोलटेनबर्ग ने एक प्रेस बयान में कहा, जबकि नाटो सबसे खराब के लिए तैयार है, यह अभी भी एक राजनीतिक समाधान खोजने के लिए समर्पित है।

उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की हालिया बैठक के साथ-साथ विदेश सचिव लिज़ ट्रस ' मास्को की यात्रा की प्रशंसा की। उन्होंने अतिरिक्त सैनिकों, जहाजों और विमानों के नाटो के लिए ब्रिटेन की प्रतिज्ञा की भी प्रशंसा की।

कई पश्चिमी देशों ने मास्को पर यूक्रेनी सीमा पर सैनिकों को इकट्ठा करने का आरोप लगाया है, जिससे रूसियों द्वारा "आक्रमण" की आशंका बढ़ गई है। मास्को के अनुसार, रूस को अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए अपनी सीमाओं के भीतर सैनिकों को जुटाने का अधिकार है, क्योंकि नाटो की गतिविधियां रूस की सीमा सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती हैं।

पुतिन ने कहा कि अमेरिका और नाटो रूस की मुख्य सुरक्षा चिंताओं की अनदेखी करते हैं, जबकि सैन्य गठबंधन रूस को इस बात पर व्याख्यान देने की कोशिश करता है कि इस सप्ताह की शुरुआत में क्रेमलिन में घंटों की लंबी बातचीत के बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान अपने सशस्त्र बलों को कहां और कैसे तैनात किया जाए।

मेडागास्कर: चक्रवात बत्सिराय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 111 हो गई

मलेशियाई अर्थव्यवस्था Q4 2021 में 3.6 प्रतिशत बढ़ी

संयुक्त राष्ट्र और खाद्य संगठन ने सूखा ग्रस्त अफ्रीका के लिए 130 मिलियन अमरीकी डालर का आग्रह किया

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -