1984 के सिख दंगों पर दिलजीत दोसांझ-
1984 के सिख दंगों पर दिलजीत दोसांझ-"इसे नरसंहार कहा जाना चाहिए..."
Share:

पंजाबी इंडस्ट्री के सबसे चहेते अभिनेताओं में से एक दिलजीत दोसांझ निर्देशक अली अब्बास जफर के साथ अपनी आगामी फिल्म जोगी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जो 1984 के सिख दंगों के समय पर आधारित है। हिंदी फिल्म दिल्ली में 1984 में स्थापित प्रतिकूल परिस्थितियों के समय में लचीली दोस्ती और साहस की कहानी बताती है। 

अभिनेता ने 1984 के दंगों के बारे में बोलते हुए कहा, "हमें इसे दंगा नहीं कहना चाहिए, सही शब्द नरसंहार है। जब लोगों के बीच दो तरफा लड़ाई होती है, तो यह एक दंगा होता है। मेरे हिसाब से इसे नरसंहार कहा जाना चाहिए। ऐसा नहीं है कि यह एक या कुछ लोगों के साथ हुआ है। मुझे पता है कि यह सामूहिक रूप से हुआ, हम सभी के साथ अगर मैं कुछ घटनाओं के बारे में बात करता हूं, तो यह व्यक्तिगत होगा। हम फिल्म में सामूहिक रूप से इसके बारे में बात कर रहे हैं। मैं इसके बारे में तब से सुन रहा हूं जब मैं पैदा हुआ था और हम अभी भी इसके साथ रह रहे हैं। हम सभी ने बहुत सारी कहानियां सुनी हैं और हमें विश्वास नहीं हो रहा था कि जीवन में ऐसा कुछ हो सकता है। लेकिन, कुछ भी हो सकता है।

अभिनेता ने आगे कहा, "यह कोई नई कहानी नहीं है। यह फिल्म उन्हीं चीजों के बारे में भी बात कर रही है जिन्हें सुनकर हम बड़े हुए हैं। जो कुछ भी हुआ है वह हर किसी के देखने के लिए है। हमने हमेशा सकारात्मकता का संदेश दिया है। जैसे गुरुद्वारे में, जब आप आशीर्वाद लेते हैं और फिर जब आप एक 'लंगर' का हिस्सा होते हैं, जहां हर कोई भोजन करने के लिए एक साथ बैठता है, तो यह सकारात्मकता का संदेश है। हम सभी को इतिहास के बारे में जानना चाहिए। सिनेमा एक ऐसा माध्यम है जहां हम हल्की-फुल्की और मजेदार फिल्में बनाते हैं। लेकिन हमें इतिहास से भी ऐसे विषयों पर फिल्में करनी चाहिए।

फिल्म जोगी के बारे में बात करते हुए, दिलजीत फिल्म में शीर्षक भूमिका निभा रहे हैं जो शुक्रवार से नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध होगी। यह दिलजीत, मोहम्मद जीशान अयूब और हितेन तेजवानी द्वारा अभिनीत तीन दोस्तों की लड़ाई की भावना की एक रोमांचक और भावनात्मक यात्रा के रूप में पेश  किया गया है। 

 

सिद्धू मूसेवाला के बाद इस मशहूर पंजाबी गायक ने कहा दुनिया को अलविदा, सड़क हादसे में मौत

बांग्लादेशी चोरों का अड्डा बनी दिल्ली की 'जहांगीरपुरी'.., आफताब-करीम समेत 4 गिरफ्तार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -