बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग है दिलीप कुमार
बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग है दिलीप कुमार
Share:

बॉलीवुड के सलीम अभिनेता दिलीप कुमार का आज जन्मदिन है. 11 दिसम्बर 1922 को जन्मे दिलीप कुमार आज 94 साल के हो गये है. दिलीप कुमार का असली नाम मो. युसूफ खान है . दिलीप कुमार और वैजयंती माला के द्वारा फिल्माए गए गीत जिन्हे मोहम्मद रफ़ी ने गाये है.सभी की जुबान पर ये गीत सुने जाते है. मांग के साथ तुम्हारा... और उड़े जब-जब जुल्फें तेरी...।

इन गानो को 1957 में रिलीज किया गया था. इन गानो की शूटिंग भी मध्य प्रदेश में ही की गई थी. इस फिल्म को मशीन और आदमी के संघर्ष पर फिल्माया गया था. इस फिल्म की शूटिंग भोपाल के ग्रामीण इलाको और होशंगाबाद में की गई थी.इस फिल्म में जो भी रास्ता यूज किया गया था आज भी वो रास्ता वहा मौजूद है. इस फिल्म को सुन्दर पहाड़ी इलाको पर फिल्माया गया था.

इन पुराने रास्तो के पास अब हाइवे और पुल भी बना दिए गये है. इस फिल्म को 1949 से बनाना शुरू कर दिया गया था और इसे 1952 में रिलीज किया गया. फिल्म के हिस्सों को जलमंदिर, रामगढ़ के जंगल, नरसिंहगढ़ के किले में शूट किया गया था.दिलीप कुमार के साथ मुख्य भूमिका में निम्मी, मुकरी, शिलाबाज, कुक्कू,नादिरा शामिल है. दिलीप कुमार को कई फिल्मो के लिए बेस्ट फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुके है. इन्हे 1991 में पदम भूषण अवार्ड से भी सम्मानित किया गया है.

बॉलीवुड में दिलीप कुमार को ट्रेजिडी किंग के नाम से जाना जाता है. दिलीप कुमार ने बॉलीवुड अभिनेत्री शायरा बानू से शादी की. हाल ही में स्वास्थ बिगड़ने के कारण दिलीप कुमार हॉस्पिटलाइज हुए थे. लेकिन अब वे ठीक है. और पिछली बार की तरह इस बार भी शायद वे अपना जन्मदिन ना मनाये. आपको बता दे की पिछली बार उन्होंने चेन्नई बाढ़ पीड़ितों के प्रति अपना दुख जाहिर करते हुए अपना जन्मदिन नहीं मनाया था.

शत्रुघ्न गुरमीत पर हुए गर्म बोले....'खामोश'

में खुद को "मिस्टर पैशनेट" कहलाना पसंद करता हूँ....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -