म्यूजियम में तब्दील की जाएगी दिलीप और राज कपूर की पुश्तैनी हवेली

पेशावर में दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार और राज कपूर के घरों की मरम्मत शुरू की जा चुकी है। दरअसल, पाकिस्तान के राज्य खैबर पख्तूनख्वा के सीएम ने जनवरी 2021 में दिवंगत एक्टर्स के पेशावर में मौजूद पुश्तैनी घरों को म्यूजियम में बदलने का एलान कर दिया गया है।
वहीं अब लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार सरकार की योजना के मुताबिक दोनों बॉलीवुड सितारों के घरों को उनकी मूल स्थिति में बहाल किया जाने वाला है। शुरुआत में दोनों घरों से मलबा हटाकर मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है।

इस दौरान दिलीप कुमार के भतीजे फवाद इशाक ने अपने चाचा और राज कपूर के पुश्तैनी घर को बहाल करने के सरकार के निर्णय की सराहना की। उन्होंने इस बारें में आगे बोला है कि जब तक दिलीप कुमार जीवित रहे पेशावर से उनका लगाव कभी कम नहीं हुआ। गौरतलब है कि राज कपूर का पुश्तैनी घर कपूर हवेली के नाम से पहचाना जाता है। ये हवेली पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार क्षेत्र में है। दिलीप कुमार का घर भी पेशावर के इसी क्षेत्र में स्थित है।

कहा जाता है कि दिलीप कुमार का परिवार शहर के एक बिजी मार्केट में छोटी सी गली के एक साधारण घर में रह रहा था। घर का दरवाजा अब गिर चुका है और छत भी नहीं हैं। घर का भीतरी भाग बुरी तरह क्षतिग्रस्त  हो गया है इसके उपरांत खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने इसे पुनरनिर्माण का निर्णय कर लिया।

वर्ष1947 में वर्ष और पाकिस्तान का विभाजन होने से पहले राज कपूर और दिलीप कुमार का बचपन और जीवन का शुरूआती भाग गुजारा यहीं गुजरा है। इंडिया आने के उपरांत दिलीप कुमार चाहते थे कि उनकी हवेली को म्यूजियम में बदल दिया जाए ताकि पाकिस्तान में उनके पुरखों की यादों को संभालकर रखा जाएगा ।

क्राइम थ्रिलर में नजर आएंगी करीना, शेयर किया फोटो

मशहूर अभिनेता अरुण बाली ने कहा दुनिया को अलविदा

इस मशहूर कॉमेडियन की बेटी हैं शिखा तलसानिया, 'वीरे दी वेडिंग' से जीता सबका दिल

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -