भारत में ONDC होगा गेम चेंजर, अमेज़न, फ्लिपकार्ट को देगा मात
भारत में ONDC होगा गेम चेंजर, अमेज़न, फ्लिपकार्ट को देगा मात
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि डिजिटल कॉमर्स के लिए खुले नेटवर्क के लिए एक एकीकृत भुगतान इंटरफेस-प्रकार प्रोटोकॉल, अपने पायलट चरण के सफल शुभारंभ के बाद धीरे-धीरे और अधिक शहरों में विस्तारित किया जाएगा।

डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ONDC) मानकों का एक सेट है जिसे व्यापारी, लॉजिस्टिक्स कंपनियां और पेमेंट गेटवे स्वेच्छा से लागू कर सकते हैं। इसका उद्देश्य छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करने और ऑनलाइन खुदरा दिग्गजों के प्रभुत्व को कम करने के लिए भारत में तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स खंड का लोकतंत्रीकरण करना है।

छोटे खुदरा विक्रेताओं के पास स्थान और कीमतों जैसे कई कारकों के आधार पर जो भी रसद प्रदाता और विक्रेता मंच चाहते हैं, उन्हें चुनने की क्षमता होती है।

"ओएनडीसी बीटा परीक्षण में है, इसलिए इसे चरण -2 में धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा" यह निर्धारित करने के लिए कि तकनीक कितनी विश्वसनीय है, यह कितनी उपयोगकर्ता के अनुकूल है, और डेटा भंडारण और प्रबंधन के लिए हमें किस प्रकार की क्षमताओं की आवश्यकता होगी। जैसे-जैसे हम विकसित होते हैं, हम इसे बढ़ाते रहना चाहते हैं। इसलिए, यह अभी भी प्रगति पर है, '' मंत्री ने कहा।

कार्यक्रम का उद्देश्य दो महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स दिग्गजों के बाजार प्रभुत्व को कम करना है, जो देश की ई-कॉमर्स गतिविधि के आधे से अधिक पर हावी हैं, बाजार में प्रवेश को प्रतिबंधित करते हैं, विशिष्ट विक्रेताओं का पक्ष लेते हैं, और आपूर्तिकर्ता मार्जिन को कम करते हैं।

अप्रैल में, ONDC को दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, भोपाल, शिलांग और कोयंबटूर में पेश किया गया था। "ओएनडीसी डिजिटल कॉमर्स के दायरे का लोकतंत्रीकरण कर रहा है।" मंत्री ने कहा कि यह बहुत सारे उद्यमियों को भारत के अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी फैलाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

CPM वर्कर की हत्या का 'झूठा' केस, 14 साल बाद बरी हुए RSS के 13 कार्यकर्ता

पंडित प्रदीप मिश्रा के आश्रम में बड़ा हादसा, भक्तों के ऊपर गिरा टेंट, 1 की मौत

भीषण संकट के बीच श्रीलंका में कैसे होगा 'एशिया कप' का आयोजन ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -