देसी चने, आधी पकी सब्जियां खाकर चुस्‍त-दुरुस्‍त होते हैं आर्मी के जवान-कमांडों, जानिए डाइट
देसी चने, आधी पकी सब्जियां खाकर चुस्‍त-दुरुस्‍त होते हैं आर्मी के जवान-कमांडों, जानिए डाइट
Share:

आप सभी ने चुस्‍त दुरुस्‍त आर्मी के जवान या कमांडों को देखा ही होगा। वैसे उन्हें देखकर हमारे दिमाग में ये सवाल आता हैं क‍ि इनकी डाइट क्‍या होगी? और ये जंग के मैदान में खुद को कैसे फिट रखते होंगे? तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी डाइट के बारे में।

आप सभी को बता दें कि भारतीय सैन‍िक पीठ पर घोड़े की तरह पानी की थैली और एक बैग बंधी हुई होती हैं। जी दरअसल पीठ पर बैठने के लिए जो गद्दी हुआ करती थी, उसमें अनाज होता है। लड़ाई पर लंबे समय दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले सैन‍िक शरीर की ऊर्जा व चुस्ती-फुर्ती बनाए रखने के लिए भूख लगने पर रागी और मकई की रोटी खाया करते हैं। वह इसलिए क्योंकि इसमें स्टार्च, फाइबर और आयरन अधिक मात्रा में होता है। वहीं भारतीय जवान देसी चना भी खूब खाते हैं कि इसे खाने से उन्हें प्रोटीन मिलता है। आप सभी को बता दें कि इनके खाने में तेल की मात्रा न के बराबर हुआ करती है और क्योंकि पहले के समय में शक्‍कर आसानी से नहीं मिल पाता था, तो भारतीय जवान खाने को मीठा करने के लिए गुड़ या गन्ने के गाढ़े रस का उपयोग करते थे।

वह किसी भी सब्जी को पूरा नहीं पकाते थे क्योंकि ज्यादा पकाने पर उनकी पौष्टिकता नष्ट होती है और समय भी अधिक लगता है। आर्मी के जवान या कमांडों आधी पकी सब्जियां कहते हैं जो देर से पचती है और पेट भी देर तक भरा रहता था। भारतीय जवान अपने साथ मूंगफली के दाने और गुड़ के लड्‌डू भी रखते है और बीच में भूख लगने पर यही खा लेते हैं। यह सब काफी समय से होता आ रहा है हालाँकि अब इसका चलन कम देखने को मिलता है।

क्रिसमस पर देने के लिए ये गिफ्ट हैं सबसे सस्ते और बेहतरीन

द‍िल्‍ली, महाराष्ट्र के साथ ही इन राज्‍यों में भी तेजी से बढ़ रहा है 'ओमिक्रॉन' का खतरा

क्वारनटीन में कैसी है करीना कपूर की डाइट, खुद किया शेयर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -