हरियाणा में भी दस साल पुरानी डीजल गाड़ियों पर लगा प्रतिबन्ध
हरियाणा में भी दस साल पुरानी डीजल गाड़ियों पर लगा प्रतिबन्ध
Share:

चंडीगढ़ : राज्य में एनसीआर के तहत आने वाले क्षेत्रों में प्रदूषण में कमी लाने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर रोक लगाने का बड़ा फैसला लिया है. राज्य के परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा ये रोक हरियाणा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले गुरुग्राम (गुडगांव), फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जैसे शहरों पर होगी. यहां प्रदूषण की मात्रा में कमी लाने के लिए रजिस्टर्ड वाहनों पर ये नियम लागू किया जाएगा.

इस नियम को लागू करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं. हरियाणा सरकार का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को प्रभावित किए बिना इस नियम को लागू करना चाहती थी. गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सख्ते रुख अपनाया है. दिल्ली में अब 10 साल से पुरानी डीजल गाडि़यां नहीं चलेंगी.

एनजीटी ने 10 साल पुरानी डीजल कारों पर रोक लगाते हुए परिवहन विभाग से तुरंत ऐसे वाहनों के रजिस्ट्रेशन रद्द करने के लिए कहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट में दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली 11वें नंबर पर है. सबसे ज्यादा खराब हालत दिल्ली से जुड़े एनसीआर क्षेत्रों की है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -