इन राशिवालों को भूल से भी नहीं पहनना चाहिए हीरा, ऐसे पहचाने असली है या नकली
इन राशिवालों को भूल से भी नहीं पहनना चाहिए हीरा, ऐसे पहचाने असली है या नकली
Share:

ज्योतिष शास्त्र (jyotish shastra) के अनुसार किसी भी ग्रह में गोचर होने पर उसका असर लोगों के जीवन पर होना शुरू हो जाता है। जी हाँ और इनके अशुभ प्रभावों को कम करने शुभ प्रभावों को बढ़ाने के लिए रत्न शास्त्र में रत्न (gem stone) धारण करने की भी सलाह दी जाती है। ऐसे में सभी को अपनी राशि के अनुसार रत्न धारण करने के लिए कहा जाता है। जी दरअसल हर ग्रह से जुड़ा एक अलग ग्रह होता है, इस वजह से आज हम शुक्र ग्रह से जुड़े रत्न हीरे (heera ratna) के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल हीरे का संबंध धन वैभव के दाता शुक्र देव से होता है। वैसे तो आज के समय में लोगों के लिए डायमंड पहनना एक स्टाइल स्टेटमेंट बन गया है। हालाँकि लोगों को ये नहीं पता कि हर किसी को हीरा नहीं पहनना चाहिए। आज हम आपको बताते हैं कि असली डायमंड की पहचान कैसे करें ये किन राशि (Gemology) के लोगों को पहनना सही रहता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृषभ, मिथुन, कन्या, मकर, तुला कुंभ राशि में जन्में लोग डायमंड पहन सकते हैं। इसके अलावा वृषभ, तुला राशि वालों के लिए ये बेहद फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इस राशि के स्वामी शुक्र ग्रह होते हैं। इसी के साथ मेष, सिंह, वृश्चिक, धनु मीन राशि वाले लोग हीरे को पहनने से परहेज करें। सबसे खासतौर से वृश्चिक राशि के लोग भूलकर भी इसे न पहनें। 

अगर हीरे को पहचानना है तो इसके लिए उसके आर-पार उसे पढ़ने की कोशिश करें। जी हाँ, अगर आप अखबार पर लिखे अक्षर आसानी से पढ़ पाते हैं, तो हीरा नकली होता है कुछ ना दिखाई दे तो समझ जाएं कि वो असली है। इसके अलावा उपकरणों की मदद से भी हीरे की पहचान की जा सकती है। आप सभी को बता दें कि हीरा टेस्ट करने के बाद इसके लिए सर्टिफिकेट भी जारी किए जाते हैं। जी हाँ और डायमंड खरीदते समय इसका सर्टिफिकेट जरूर लें। इसी के साथ डायमंड की जांच करने के लिए मुंह से हीरे के ऊपर भाप छोड़कर देखें। अगर उसके ऊपर भाप जम जाती है, तो समझ जाएं कि वो नकली है भाप माइश्चर में बदल जाए तो, समझ जाएं कि आपका हीरा असली है।

बल-विद्या-वैभव प्राप्ति के लिए 40 दिन पढ़े शांतिाथ भगवान का चालीसा

शनि साढ़े साती या ढैय्या से बचने के लिए घर में लगा लें यह पौधा

घर के बाहर लगवा रहे हैं नेमप्‍लेट तो रखे इन बातों का ध्यान वरना हो जाएंगे बर्बाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -