धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान वरना सब कुछ हो जाएगा बर्बाद
धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान वरना सब कुछ हो जाएगा बर्बाद
Share:

आप सभी को बता दें कि हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली का आगमन हो चुका है और सभी जगह दिवाली की धूम है. ऐसे में दिवाली से दो दिन पहले यानी आज पूरे देश में धनतेरस का त्यौहार मनाया जा रहा है ऐसे में यह भी मान्यता है कि इस दिन भगवान धनवांतरी का जन्म हुआ था साथ ही यह कहा जाता है कि इस दिन कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा भी अनिवार्य होती है और वहीं हिंदू मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ होता है. ऐसे में आज के दिन झाड़ू खरीदने से घर में लक्ष्मी जी का वास होता है लेकिन झाड़ू को खदीदते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.


1. झाड़ू पर बांधे सफेद धागा - कहा जाता है धनतरेस के दिन नई झाड़ू घर में ला रहे हैं तो सबसे पहले उसके हत्थे यानी जहां से झाड़ू पकड़ते हैं उसपर सफेद रंग का धागा जरूर बाँध दें. कहते हैं ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्मी की कृपा रहती है.


2. पैर से ना मारे झाड़ू - कहा जाता है झाड़ू पूजनीय होती है तो इसे धनतेरस के दिन पैर से नहीं छूना चाहिए वहीं केवल धनतेरस के दिन ही नहीं बल्कि कभी भी झाड़ू को पैर से नहीं छूना चाहिए.


3. इस दिन ना खरीदें झाड़ू - वहीं माना जाता है कि झाड़ू को धनतेरस के दिन खरीदना चाहिए लेकिन कोशिश करें कि मंगलवार, शनिवार और रविवार को भूलकर भी झाड़ू ना खरीदें.


4. एक साथ 3 या 5 झाड़ू - कहते हैं 3 या 5 का अंक शास्त्रों में शुभ माना गया है तो कोशिश करें कि धनतेरस के दिन एक साथ तीन या पांच झाड़ू खरीदें. वहीं कभी भी एक साथ पांच या चार झाड़ू ना खरीदें, वरना नुकसान होता है.


5. मंदिर में करें झाडू़ दान - कहते हैं दिवाली के समय और धनतेरस के दिन मंदिर में झाड़ू दान करना शुभ माना गया है और अगर आप झाड़ू को मंदिर में सूर्योदय से पहले दान करेंगे तो आपके परिवार के माहौल के लिए अच्छा होगा.

धनतेरस पर दीपक में डाल दें यह चीज़, धन से भर जाएगा घर

धनतेरस : आज खरीदने जा रहे हैं रत्न तो जरूर पढ़े यह खबर

आज केवल 5 घंटे 33 मिनट का ही है खरीददारी का शुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -