धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर रखें ये चीजें, बन जाएंगे धनवान
धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर रखें ये चीजें, बन जाएंगे धनवान
Share:

दिवाली का पर्व आने वाला है और इसके लिए सभी उत्साहित हैं। हालाँकि इस पर्व की शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है और ये भाई दूज के दिन से समाप्त होता है। आपको बता दें कि इन पांच दिनों में धनतेरस सबसे पहले आता है इसलिए इसका विशेष महत्व है। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि कई ऐसे उपाय हैं जिनको आजमाने से घर में धन और सुख-समृद्धि आती है। अब हम आपको उन उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

किसानों को सरकार ने दिया बड़ा दिवाली गिफ्ट, जानिए मिलेगा क्या फायदा?

जी दरसल ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर कुछ विशेष चीजें रखता है, उसके घर में सदैव समृद्धि बनी रहती है और धन की वर्षा होती है। इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर की मनाया जाएगा और इस दिन यदि आप इन चीजों को मुख्य द्वार पर रखे।

माता लक्ष्मी के चरण- धनतेरस के दिन यदि आप मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण रखती हैं तो इससे घर के भीतर लक्ष्मी जी का आगमन होता है। जी हाँ, आप मुख्य प्रवेश द्वार के बाईं तरफ लक्ष्मी जी के चरण लगाएं और इस प्रकार लगाएं कि चरण बाहर से भीतर की तरफ आ रहे हों। ऐसा कहा जाता है ये लक्ष्मी माता के प्रवेश की ओर संकेत करता है।

दशहरा-दिवाली पर इन नुस्खों से रखे आंखों का ख्याल


प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक बनाएं- अगर आप घर की समृद्धि चाहती हैं तो धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न अवश्य बनाएं। जी दरअसल हिंदू धर्म में इस चिन्ह को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है और ऐसा माना जाता है कि अगर आप धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर यह चिह्न बनाती हैं या फिर दरवाजे पर लटकाती हैं, तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। 

मुख्य द्वार पर बंधनवार लगाएं - धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार की अच्छी तरह से सफाई करें और ताजे फूलों तथा पत्तों का बंधनवार लगाएं। आम और अशोक के पत्तों का इस्तेमाल करें क्योंकि यह मुख्य रूप से फलदायी होगा।

मुख्य द्वार पर घी का दीया रखें - धनतेरस के दिन मुख्य द्वार पर घी का दीया जलाकर रखना चाहिए। जी हाँ और इसको प्रवेश द्वार के ठीक बाएं तरफ रखें।

तुलसी का पौधा - धनतेरस के दिन आपको घर के मुख्य द्वार पर तुलसी और मनी प्लांट का का पौधा रखना चाहिए। हालाँकि इस बात का ध्यान रखें कि ये पूरी रात के लिए घर के बाहर न छोड़ें बल्कि संध्या काल से रात्रि के समय तक ही इसे घर के बाहर रखें फिर इसे घर के भीतर कर लें।

दिवाली पर बनाए ऐसी छोटी-छोटी रंगोली कि देखने वाला करता रहे तारीफ़

दिवाली से पहले घर में बनाए कोकोनट लड्डू

10 अक्टूबर से शुरू होगा कार्तिक का महीना, भूल से भी ना करें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -