धनतेरस के दिन भूलकर भी ना करे ये 2 गलतियां, वरना होगा भारी नुकसान
धनतेरस के दिन भूलकर भी ना करे ये 2 गलतियां, वरना होगा भारी नुकसान
Share:

प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस के तौर पर मनाया जाता है। धनतेरस दीपावली से ठीक पहले पड़ने वाला बड़ा त्यौहार है। इस दिन लोग धन के देवता कुबेर, मां लक्ष्‍मी, धन्‍वतंरि एवं यमराज की पूजा करते हैं, साथ-साथ खरीददारी करने का भी चलन है। इस बार धनतेरस 2 नवंबर को मंगलवार के दिन पड़ रही है। धनतेरस के दिन सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन आदि क्रय किए जाते हैं। तमाम लोग भूमि, मकान आदि भी इस दिन क्रय करते हैं क्योंकि धनतेरस को समृद्धि का दिन कहा जाता है। परम्परा है कि इस दिन खरीददारी करने से मां लक्ष्मी एवं कुबेर का आशीर्वाद मिलता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार, धनतेरस के दिन कुछ त्रुटियों को करने से बचना चाहिए नहीं तो आपको इसका बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है।

1- उधार देने या लेने की गलती न करें:-
ज्योतिषाचार्य के अनुसार, धनतेरस का दिन समृद्धि का दिन कहा जाता है। इसलिए इस दिन उधार देने तथा लेने, दोनों को ही अशुभ कहा जाता है क्योंकि न तो उधार देने वाला फल फूल पाता है तथा न ही लेने वाला। परम्परा है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। ऐसे में मनुष्य को कई आर्थिक समस्या झेलनी पड़ती है। घर में हमेशा धन अपर्याप्त रहता है जिसकी वजह से परिवार में अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए धनतेरस पर उधार देने एवं लेने का काम कभी नहीं करना चाहिए।

2- इन चीजों को खरीदने से करें परहेज:-
धनतेरस के दिन कुछ व्यक्ति स्टील के बर्तन क्रय कर लाते हैं, मगर ज्योतिषाचार्य के अनुसार, स्टील के बर्तनों को नहीं क्रय करना चाहिए क्योंकि इसमें भी लोहे का ही अंश होता है। लोहे का संबंध शनि से होता है। यदि आपको बर्तन क्रय करना ही हैं, तो पीतल के बर्तन लें। साथ ही बर्तन को चावल या किसी मीठी चीज से भरकर घर में लेकर आएं। ऐसा करने से परिवार में समृद्धि आती है। इसके अतिरिक्त धनतेरस के दिन चाकू, कैंची आदि नुकीली वस्तु, कांच के बर्तन, तांबा, चमड़ा या फिर कोई काले रंग की चीजें भी नहीं क्रय करना चाहिए। कहा जाता है कि इस शुभ दिन पर इन चीजों को क्रय करने से परिवार में समस्याएं एवं विवाद बढ़ता है। पारिवारिक संबंध बिगड़ते हैं।

पड़ोस की 13 वर्षीय नाबालिग को शादीशुदा शाहिद ने प्रेमजाल में फंसाया, शादी के नाम पर ले भागा और फिर..

इस साल सिर्फ 15 दिनों तक है शादी का शुभ मुहूर्त, यहां देखें पूरी सूची

आज इन 4 राशि के लोगों का दिन है बहुत ही शुभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -