इस साल सिर्फ 15 दिनों तक है शादी का शुभ मुहूर्त, यहां देखें पूरी सूची
इस साल सिर्फ 15 दिनों तक है शादी का शुभ मुहूर्त, यहां देखें पूरी सूची
Share:

दिपावली के पश्चात् से ही शादियों का सीजन आरम्भ हो जाता है। जिन व्यक्तियों को सर्दियों के मौसम में शादी करनी होती है, वह नवंबर मतलब कि दीपावली के पश्चात् की तिथियों की प्रतीक्षा करने लगते हैं। यही वजह है कि दीपावली के पश्चात् से ही लोग शुभ मुहूर्त देख कर शादियों की तैयारियों में जुट जाते हैं। ऐसे में हर बार की भांति से इस बार भी शादियों के शुभ मुहूर्त आए हैं। इस बार शादियों के लिए बेहद ही कम दिन बताए जा रहे हैं। आज हम आपको इस सीजन की शादियों के शुभ मुहूर्त के बारे में बताएंगे। आपको बता दें कि इस सीजन में 19 नवंबर से 13 दिसंबर तक ही शादियों के शुभ मुहुर्त हैं। मतलब कि शादी के लिए सिर्फ 15 मुहुर्त ही हैं, जिनमें शादियां हो सकती हैं। आपको बता दें कि सनातन धर्म में देवउठनी एकादशी से शादियां होना आरम्भ हो जाती है।

आपको बता दें कि इस वर्ष 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से ही शुभ कार्यों का आरम्भ होने वाला है। मगर इस बार शादियों के मुहूर्त कम हैं इसलिए अधिकांश स्थान पर मैरिज गार्डन, होटल आदि के लिए व्यक्तियों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे आज हम आपको बताएंगे शादी के शुभ मुहुर्त आदि-

कितने दिनों के हैं शादी के मुहूर्त:-
इस सीजन में 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी के पश्चात् 15 नंवबर को और अंतिम मुहूर्त 13 दिसंबर को है। इस अनुसार इन आगामी 2 महीनों में केवल 15 शुभ मुहूर्त ही हैं। यानी कि ये शुभ मुहुर्त हम आपको इस वर्ष के बता रहे हैं। जबकि अगले वर्ष 15 जनवरी 2022 से शुभ मुहूर्त फिर से शुरू होंगे।

यह रहेंगे शादी के शुभ मुहूर्त:-
वर्ष 2021 में नवंबर महीने में (19, 20, 21, 26, 28, 29 व 30) इन सिर्फ 7 दिनांकों पर शादी के लिए शुभ मुहूर्त होने वाले हैं। इसके अतिरिक्त दिसंबर महीने में भी 8 शुभ मुहूर्त हैं जोकि 1, 2, 5, 6, 7, 11, 12 और 13 दिनांक को हैं।

आज इन 4 राशि के लोगों का दिन है बहुत ही शुभ

आज इस विधि से करें अहोई अष्टमी व्रत की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त

आज अहोई अष्टमी के दिन भूलकर भी नहीं करें ये 5 काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -