बच्चों के पेट में हो गए हैं कीड़े तो अपनाये यह घरेलू नुस्खे
बच्चों के पेट में हो गए हैं कीड़े तो अपनाये यह घरेलू नुस्खे
Share:

 

बच्चों के पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है। आज के समय में बच्चों के पेट में कीड़े होने से अचानक पेट में दर्द और जलन की समस्या होना शुरू हो जाती है और ऐसे में बच्चे को भूख न लगने, जी मिचलाने और उल्टी आने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। केवल यही नहीं बल्कि इससे बच्चे के पेट में घाव होने का डर भी रहता है। वैसे तो आमतौर पर पेट में कीड़े खानपान की गलत आदतों, मिट्टी खाने की आदत, दूषित खाना और गंदा पानी पीने के कारण हो सकते हैं। लेकिन इसके अलावा अगर आपका बच्चा गंदे पानी से हाथ धोता है या नहाता है, तो इस वजह से भी उसके पेट में कीड़े हो सकते हैं। हालाँकि पेट के कीड़े की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ खास फूड्स उन्हें खिला सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

तुलसी- बच्चे के पेट में कीड़े होने पर आप उन्हें पीने को दे सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप एक बर्तन में चार-पांच तुलसी की पत्तियां, पानी, दालचीनी और गुड़ डालकर उसे अच्छे से उबाल लें और उसके बाद इसे बच्चे को पीने को दें।


पपीता- पपीता खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जी दरअसल पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है, जो के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसको आप सुबह के नाश्ते में बच्चे को दे सकते हैं।


अनार- अनार के सेवन से भी बच्चे का पेट साफ हो सकता है। जी दरअसल अनार में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फोलेट्स और रिबोफ्लेविन पाए जाते हैं, जो बच्चे के पेट को साफ करने में मदद कर सकते हैं।


अजवाइन- अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जी हाँ और यह कीड़े को खत्म करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आप अजवाइन पाउडर में आधा चम्मच गुड़ मिक्स करके उन्हें खाने को दे सकते हैं।


लौंग- लौंग का पानी पीने से पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। जी दरअसल लौंग में विटामिन्स, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो पेट के कीड़ों को खत्म करता है।

बरसात में अधिक होता है डायरिया, जानिए कारण-लक्षण और क्या खाना है-क्या नहीं

तेजी से कैलोरी बर्न करती है स्किपिंग लेकिन इन लोगों के लिए है जानलेवा

चोट से ही नहीं इन कारणों से भी शरीर पर बन जाते हैं नीले निशान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -