Share:
तेजी से कैलोरी बर्न करती है स्किपिंग लेकिन इन लोगों के लिए है जानलेवा
तेजी से कैलोरी बर्न करती है स्किपिंग लेकिन इन लोगों के लिए है जानलेवा

वजन घटाना आज के समय में एक बड़ी मुसीबत बना हुआ है, हालाँकि वेट लॉस की ट्रिक्स में स्किपिंग रोप सबसे बेहतरीन है। यह एक्सरसाइज करना वजन कम करने में शामिल होता है और स्किपिंग रोप एक तरह का स्पोर्ट भी माना जाता है और इसे करना काफी आसान होता है। आपको बता दें कि स्किपिंग रोप के रूटीन को फॉलो करने से मोटापा, हाई बीपी, डायबिटीज व अन्य गंभीर बीमारियां हमसे दूर रहती हैं। जी हाँ और इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। हालाँकि कुछ लोगों को इसे नहीं करना चाहिए और आज हम आपको उन्ही लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको यह नहीं करना चाहिए।


दिल के मरीज : दिल की बीमारियों को झेलने वालों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। जी हाँ क्योंकि उनकी एक गलती जानलेवा भी साबित हो सकती है। कई लोग हार्ट पेशेंट होने के बावजूद स्किपिंग रोप जैसी कई एक्सरसाइज को बिना सोचे-समझे करने की भूल करते हैं। ऐसे में दिल के मरीजों को किसी भी तरह का फिजिकल रूटीन फॉलो करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

सर्जरी के मरीज : जिन लोगों की कुछ समय पहले ही सर्जरी हुई हो, उन्हें भी स्किपिंग रोप जैसी एक्सरसाइज को करने से बचना चाहिए। जी हाँ, इसके अलावा अगर सर्जरी के बाद शरीर पूरी तरह के हील नहीं हुआ है, तो इस स्तिथि में रस्सी भूल से भी नहीं कूदनी चाहिए। जी दरअसल ऐसा करने से नुकसान बढ़ सकता है।

बोन्स प्रॉब्लम : जिन लोगों को हड्डियों से संबंधित समस्या है, उन्हें भी स्किपिंग रोप यानी रस्सी कूदने वाली फिजिकल एक्टिविटी को नहीं करना है क्योंकि ये गलती आपकी हड्डियों में दर्द को और बढ़ा सकती है। जी हाँ और अगर वजन बढ़ने के कारण हड्डियों में दर्द रहता है तो आप ऐसे विकल्प ढूंढें, जिसमें बोन्स पर एक्स्ट्रा प्रेशर न आए।

चोट से ही नहीं इन कारणों से भी शरीर पर बन जाते हैं नीले निशान

2 साल की उम्र में इस बच्ची को आए पीरियड, चौंकाने वाली है वजह

अगर आपको भी बार-बार लगती है भूख तो इन टिप्स को करें फॉलो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -