अब कहाँ हैं देविका रोटवान ? जिन्होंने 26/11 हमले में आतंकी कसाब के खिलाफ दी थी गवाही, बैसाखी के सहारे पहुंची थीं कोर्ट
अब कहाँ हैं देविका रोटवान ? जिन्होंने 26/11 हमले में आतंकी कसाब के खिलाफ दी थी गवाही, बैसाखी के सहारे पहुंची थीं कोर्ट
Share:

मुंबई: पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा 2008 में मुंबई में किया गया 26/11 हमला भारत के इतिहास में एक भयावह अध्याय बना हुआ है। समन्वित आतंकवादी हमलों में प्रतिष्ठित स्थलों को निशाना बनाया गया, जिसमें 166 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। जीवित बचे लोगों में नौ वर्षीय गवाह देविका रोतावन भी शामिल थी, जिसने बाद में जीवित पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब के खिलाफ मुकदमे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जैसे-जैसे मुंबई आतंकवादी हमलों की 15वीं बरसी सामने आ रही है, उस भयावह रात के बाद से देविका की जीवन यात्रा लचीलेपन, चुनौतियों और अधूरी आकांक्षाओं की कहानी उजागर करती है।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर आतंक की रात:

देविका रोतावन ने अपने पिता और भाई के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर मुंबई आतंकवादी हमलों की भयावहता का अनुभव किया। पुणे जाने के लिए ट्रेन का इंतजार कर रहा परिवार अंधाधुंध गोलीबारी का शिकार हो गया, जिसमें देविका गोली लगने से घायल हो गई। बाद के परीक्षणों में उसका प्रत्यक्षदर्शी विवरण महत्वपूर्ण बन गया।

एक युवा गवाह और राष्ट्रीय ध्यान:

सबसे कम उम्र की गवाह के रूप में दी गई देविका की गवाही ने देश भर का ध्यान खींचा। अदालत में अजमल कसाब की पहचान करते हुए, उनकी छवि मीडिया में प्रसारित की गई, जिसमें एक युवा जीवन पर त्रासदी के प्रभाव पर जोर दिया गया। हमले के बाद उन्हें लंबे समय तक अस्पताल में रहना पड़ा और स्कूली शिक्षा बाधित हुई।

संघर्ष और दृढ़ संकल्प:

स्वास्थ्य चुनौतियों और अपनी शिक्षा में व्यवधानों का सामना करने के बावजूद, देविका ने सामाजिक बुराइयों से लड़ने की इच्छा रखते हुए एक आईपीएस अधिकारी बनने का संकल्प लिया। हालाँकि, यह यात्रा असफलताओं से भरी थी, जिसमें टीबी के साथ तीन साल की लड़ाई भी शामिल थी, जिससे शैक्षणिक और करियर की राह और भी जटिल हो गई।

वर्तमान चुनौतियाँ और कानूनी लड़ाई:

अब बीए पाठ्यक्रम में अंतिम वर्ष की छात्रा देविका और उसका परिवार कठिनाइयों से जूझ रहा है। किराए के मकान में रहते हुए वे अपने ही घर के लिए कानूनी लड़ाई में उलझ गए हैं। देविका का बड़ा भाई विकलांग होने के बावजूद परिवार का भरण-पोषण करने के लिए काम करता है।

न्याय और सतत संघर्ष पर विचार:

देविका जेल में अजमल कसाब के जीवन और उसके परिवार के चल रहे संघर्षों के बीच असमानताओं की ओर इशारा करते हुए न्यायिक प्रणाली की खामियों पर विचार करती है। कसाब की फांसी के बावजूद, देविका ऐसे हमलों के पीछे के मास्टरमाइंडों और जीवित बचे लोगों पर स्थायी प्रभाव को संबोधित करने की आवश्यकता पर जोर देती है।

जैसा कि 26/11 के आतंकवादी हमलों की 15वीं बरसी है, देविका रोतावन की कहानी जीवित बचे लोगों और गवाहों द्वारा सामना किए जा रहे निरंतर संघर्ष का प्रतीक है। लेख उन लोगों के लिए सामाजिक मान्यता और समर्थन का आह्वान करता है जो ऐसी दर्दनाक घटनाओं के बाद भी संघर्ष करना जारी रखते हैं, कानूनी कार्यवाही से परे समग्र सहायता के महत्व पर जोर देते हैं।

तेलंगाना सीएम के बेटे KTR को मिला चुनाव आयोग का नोटिस, आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ा है मामला

केरल: यूनिवर्सिटी में क्यों मची भगदड़ ? जिसमे 4 छात्रों की हो गई मौत, 50 से अधिक घायल

'राहुल गांधी के दो प्यार, इटली और..', कांग्रेस नेता पर ओवैसी का करारा पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -