सक्सेस के लिए इन स्किल्स को करें डेवलप

By Emmanual Massey
Feb 23 2021 11:04 PM
सक्सेस के लिए इन स्किल्स को करें डेवलप

कॉम्पिटिशन के इस युग में सिर्फ जॉब पाना ही काफी नही होता हैं आपको अपने अंदर कई प्रोफेशनल स्किल्स भी डेवलप करना ज़रूरी हो जाता हैं.क्योकि यही स्किल्स आपको अपने ऑफिस में एक अलग छवि बनाने में मदद करती हैं.प्रोफेशनल स्किल्स के साथ ही आपमें सॉफ्ट स्किल्स का होना भी ज़रूरी हैं.जानिए ऐसी कौन कौन सी स्किल्स हे जो आपको अपने अंदर डेवलप करनी चाहिए :-

1) कम्युनिकेशन :- आपको अपने अंदर स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल डेवलप करना बेहद ज़रूरी होता हैं.आपकी कम्युनिकेशन स्किल ही आपको भीड़ में भी अलग पहचान दिलाती हैं.आपकी कम्युनिकेशन स्किल ही सामने वाले को प्रभावित करती हैं.

2) बॉडी लैंग्वेज :- आपकी बॉडी लैंग्वेज आपकी कार्यशैली को और भी अधिक सफल बनाने में मदद करती हैं.आपकी बॉडीलेंग्वेज आपके अंदर की एक्टिवनेस को शो करती हैं.आपके चेहरे पर हमेशा स्माइल होनी चाहिए भले ही आप अपने बॉस से मिले या किसी क्लाईंट से मिले. आपकी बॉडीलैंग्वेज का पॉजिटिव प्रभाव सामने वाले पर पड़ना चाहिए.

3) समय की पाबंदी :- आपको जीवन के हर क्षेत्र में समय का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए.आपकी समय की पाबन्दी भी आपके लिए सक्सेस की चाबी हो सकती हैं.आप अपने वर्कप्लेस पर समय पर पहुचें .और ऑफिस का सारा काम भी समय पर ही पूरा करें.इससे आपके प्रमोशन के चान्सेस भी जल्दी ही बढ़ेंगे.

4) ड्रेसिंग सेंस :- आपका ड्रेसिंग सेन्स ऑफिस के अनुसार होना चाहिए क्योकि आपका गलत पहनावा आपका गलत इम्प्रैशन ही सामने वाले को शो करेगा.इसलिए हमेशा शालीन, सोबर और माहौल के अनुसार की ड्रेस का चयन करें.

ख़त्म हुआ इंतजार! बेटे के जन्म के बाद करीना ने किया पहला पोस्ट

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया खास एलान

सूर्यपुत्र महावीर 'कर्ण' का टाइटल लोगो हुआ रिलीज, फिल्म में होगी इस शख्स की एंट्री