डिजिटल हेल्थ आईडी जनरेशन के बारे में कुछ ऐसा है विवरण
डिजिटल हेल्थ आईडी जनरेशन के बारे में कुछ ऐसा है विवरण
Share:

कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में, एक टीका खोजना बड़ी चुनौती है और 1.3 बिलियन भारतीय आबादी का टीकाकरण करना एक और चुनौती है। सोमवार को आयोजित ग्रैंड चैलेंज्स वार्षिक बैठक 2020 के उद्घाटन समारोह में पीएम ने इसे संबोधित किया था। द नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) के तहत पीएम ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में हर भारतीय के लिए डिजिटल हेल्थ आईडी बनाने की घोषणा की है।

 भारत में COVID-19 वैक्सीन के अवमूल्यन के बारे में उन्होंने कहा, "भारत अब कोविड- 19 के लिए वैक्सीन के विकास में सबसे आगे है। कुछ टीके उन्नत चरणों में हैं और हम यहाँ नहीं रुक रहे हैं; भारत पहले से ही भारत में काम कर रहा है। अच्छी तरह से स्थापित टीका वितरण प्रणाली। इस डिजीटल नेटवर्क के साथ-साथ डिजिटल हेल्थ आईडी का उपयोग हमारे नागरिकों के टीकाकरण को सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा। डिजिटल हेल्थ आईडी वेबसाइट पर एक 14 अंकों की संख्या है, जो healthid.ndhm.gov.in है। 6 UTs अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, लक्षद्वीप, लद्दाख और पुदुचेरी पायलट प्रोजेक्ट चला रहे हैं। आधार या मोबाइल नंबर का उपयोग करके आईडी बनाई जा सकती है। आईडी निर्माण के बाद, सिस्टम आसान पहुंच के लिए पासवर्ड के साथ ईमेल आईडी के समान उपनाम @ उत्पन्न करने के लिए कहता है। यह शारीरिक रूप से स्वास्थ्य सुविधा में उत्पन्न किया जा सकता है जब आधार का उपयोग करके पूरा रोल आउट किया जाता है।

NDHM हेल्थकेयर के लिए डिजिटल इकोसिस्टम बनाता है और बाद के चरण में इसे टेलीमेडिसिन और ई-फार्मेसियों के साथ एकीकृत करता है। डिजिटल आईडी के साथ सभी स्वास्थ्य रिकॉर्ड क्लाउड में संग्रहीत किए जाएंगे और स्वामित्व व्यक्ति के पास होगा। यह एक वेबसाइट के मोबाइल ऐप के रूप में है। एनडीएचएम के कार्यान्वयन का नेतृत्व राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा किया जाएगा, जो प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) का प्रबंधन करता है।

महाराष्ट्र में दर्दनाक हादसे का शिकार हुए लोग, 5 ने गवाई अपनी जान तो 35 हुए जख्मी

भारत में बढ़ रहा कोरोना का कहर, सामने आ रहे लगातार केस

बिहार में भरी सभा के बीच नाश्ते की मची लूट, अफरा- तफरी का बना माहौल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -