1 जनवरी से बदल जाएगा लैंड लाइन से मोबाइल नंबर डायल करने का तरीका, दूरसंचार विभाग ने किया ऐलान
1 जनवरी से बदल जाएगा लैंड लाइन से मोबाइल नंबर डायल करने का तरीका, दूरसंचार विभाग ने किया ऐलान
Share:

नई दिल्‍ली: दूरसंचार विभाग (DoT) ने सेक्टर रेगुलेटर के सुझाव को मंजूर करते हुए 1 जनवरी से लैंडलाइंस से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की घोषणा की है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एक जनवरी से सभी लैंडलाइन धारकों को मोबाइल पर कॉल के लिए पहले 0 लगाना होगा।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने मई में दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के लिए पर्याप्त संख्या में स्थान बनाने के लिए ऐसी तमाम कॉलों के लिए पहले '0' लगाने की अनुशंसा की गई है। इस संबंध में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 20 नवंबर को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है। दूरसंचार विभाग ने कहा कि घोषणा को फिक्स्ड-लाइन स्विच में फीड किया जा सकता है, जो फिक्स्ड-लाइन सब्सक्राइबर्स को मोबाइल कॉल पर सभी कॉल्स के लिए पहले 0 डायल करने की जरुरत के बारे में बताता है। यह घोषणा तब भी होनी चाहिए जब कोई सब्सक्राइबर पहले 0 के बगैर फिक्स्ड लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करता करता है।

विभाग ने टेलीकॉम ऑपरेटरों को नंबर सीरीज, मोबाइल और फिक्स्ड-लाइन्स को आवंटित और सीरीज के इस्तेमाल की जानकारी प्रस्तुत करने को कहा है। सीरीज का विवरण अगले साल की 15 जनवरी तक DoT को पेश करना होगा। मई में की गई सिफारिशों में ट्राई ने कहा था कि एक संशोधित और नई राष्ट्रीय नंबरिंग योजना (NNP) जल्द से जल्द जारी की जानी चाहिए और मोबाइल सेवाओं के लिए जगह बनाने के लिए अन-यूज्ड कैपेसिटी को मुक्त करने के तरीके सुझाए।

सोने-चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए नए भाव

भारत को आकर्षक निवेश गंतव्य बनाने के लिए सही हों नीतियां: निर्मला सीतारमण

ओकाया ने ईईएसएल के आदेश को किया सुरक्षित

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -