दिल्ली में महामारी घोषित डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया

नई दिल्ली: महामारी रोग अधिनियम के तहत वेक्टर जनित बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया को अधिसूचनीय बीमारी बनाया गया है। इस बारे में जानकारी आधिकारिक अधिसूचना में प्रदान की गई है। आपको बता दें कि अधिसूचना में सभी अस्पतालों के लिए अनिवार्य बनाया गया है कि वे ऐसे मामले आने पर सरकार को सूचित करें। इसी के साथ यह कहा जा रहा है कि अस्पतालों द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के आधार पर पता लगाया जाएगा कि बीमारी कहां फैल रही है और उन्हें 'संक्रमित' या 'खतरे वाला'' इलाका घोषित किया जाएगा।

आपको बता दें कि अधिसूचना में यह कहा गया है कि उन व्यक्तियों या संस्थानों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी जो उचित प्रक्रिया का अनुपालन नहीं करेंगे या ऐसे मामलों की जानकारी अधिकारियों को नहीं देंगे। वहीं दूसरी तरफ नगर निकाय द्वारा बीते सोमवार को दी गई जानकारी को माने तो हाल में राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू के मामलों में वृद्धि देखी गई है। आपको बता दें कि इस साल दिल्ली में डेंगू के करीब 1000 मामले आ चुके हैं जिनमें से 280 मामले पिछले सप्ताह दर्ज किए गए हैं।

इस समय दिल्ली में लगातार डेंगू के बढ़ते मामले सभी को हैरान कर रहे हैं। वहीं अगर हम इस साल की डेंगू रिपोर्ट की बात करें तो अब तक 85 हजार से भी अधिक मामले सामने आ चुके हैं। उत्तर प्रदेश से अब तक डेंगू के सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। आपको हम यह भी जानकारी दे दें कि डेंगू संक्रमण DEN 1, DEN 2, DEN 3 और DEN 4 नामक वायरस से फैलता है। यह वायरस अलग- अलग तरह के ह्यूमन बॉडी को प्रभावित करते है।

अब डेंगू के मरीजों से भरे दिल्ली के अस्पताल, बेड-इलाज के लिए भटक रहे लोग

ऐसे करें डेंगू से बचाव

दिल्ली में 1000 के पार पहुंचे डेंगू के केस, एक हफ्ते में मिले 280 नए मरीज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -