लोकतंत्र सूचकांक 2020 में चौथे पायदान पर पहुंचा बांग्लादेश
लोकतंत्र सूचकांक 2020 में चौथे पायदान पर पहुंचा बांग्लादेश
Share:

लोकतंत्र सूचकांक पर देशों के एक बड़े बहुमत ने कोरोनावायरस महामारी के बीच 2019 की तुलना में अपने कुल स्कोर में गिरावट दर्ज की, जबकि वैश्विक स्तर पर औसत स्कोर 2019 में 5.44 से गिरकर 5.37 पर आ गया। 2020 के परिणाम एक महत्वपूर्ण गिरावट का प्रतिनिधित्व करते हैं जो ज्यादातर व्यक्तिगत स्वतंत्रता और नागरिक स्वतंत्रता पर सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में लाया गया है जो दुनिया भर में महामारी के जवाब में हुई हैं, रिपोर्ट में कहा गया है कि बांग्लादेश ने लोकतांत्रिक मानदंडों को बनाए रखने के मामले में 'सीमांत' सुधार किया जो 

एक न्यूज़ पोर्टल ने बताया, इसका कुल स्कोर 5.99 तक है, जो डेमोक्रेसी इंडेक्स 2020 पर 76 वें स्थान पर है, एक साल पहले 5.88 के स्कोर के साथ 80 वें स्थान पर था। हालांकि, दक्षिण एशियाई राष्ट्र को अभी भी एक हाइब्रिड शासन के रूप में वर्गीकृत किया गया है और पड़ोसी देश भारत से पीछे है, जो ईआईयू के अनुसार, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लोकतांत्रिक बैकस्लाइडिंग के परिणामस्वरूप 6.61 के कुल स्कोर के साथ दो स्थानों पर 53 पर फिसल गया। मोदी प्रीमियर के तहत धर्म के बढ़ते प्रभाव, जिनकी नीतियों ने मुस्लिम विरोधी भावना और धार्मिक संघर्ष को बढ़ावा दिया है, ने देश के राजनीतिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचाया है जबकि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 के अधिनयम ने 2020 में दंगों को हवा दी। 

हालांकि, सबसे बड़े देश में से एक डाउनग्रेड में म्यांमार शामिल था, जो नवंबर 2020 के चुनावों के दौरान, विशेष रूप से वाष्पशील राखीन राज्य में, 'बड़े पैमाने पर मतदाता दमन' के परिणामस्वरूप वैश्विक रैंकिंग 13 स्थान नीचे गिरकर 135 हो गया। 2020 में, क्षेत्रीय स्कोर 2013 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर तक बिगड़ गया, क्योंकि कोरोनोवायरस महामारी से निपटने के लिए किए गए आधिकारिक उपायों ने दुनिया में व्यक्तिगत स्वतंत्रता और नागरिक स्वतंत्रता पर कुछ सबसे गंभीर बाधाएं पैदा कीं। चीन, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और अन्य अपने नागरिकों पर नज़र रखने और उन्हें शांत करने और कोरोना महामारी के जवाब में उन्हें बंद करने की तुलना में दुनिया के बाकी हिस्सों से बहुत आगे निकल गए। 

ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका के शॉट्स में आई गिरावट

किसान आंदोलन में विदेशी हस्तियों के विरोध को समर्थन देने पर सरकार ने दी ये प्रतिक्रिया

सिंगापुर एशिया में पहली बार है Moderna COVID-19 वैक्सीन का किया गया समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -