डेल्टा वेरिएंट से लड़ने में कारगर होगी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन: अध्ययन
डेल्टा वेरिएंट से लड़ने में कारगर होगी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन: अध्ययन
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ समय से देश में कोरोना टीकाकरण तेजी से चल रहा है वही इस बीच जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने दावा किया है उसकी एक ही खुराक वाली वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के विरुद्ध लड़ने में कारगर है। हालांकि नए अध्ययन के परिणाम शुरुआती है, मगर आशाजनक हैं। शोधकर्ताओं ने 10 लोगों के खून का विश्लेषण किया, जिन्हें एक ही खुराक वाली जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन के साथ टीका लगाया गया था। साथ-साथ डेल्टा सहित कई दूसरे वेरिएंट के खिलाफ भी इसकी जांच की गई।

वही जांच में उन्होंने पाया कि वैक्सीन नए वेरिएंट के विरुद्ध काम करती नजर आई है। जॉनसन एंड जॉनसन की कार्यकारी समिति के उपाध्यक्ष तथा मुख्य वैज्ञानिक अफसर डॉ। पॉल स्टॉफ़ल्स ने बताया कि नए अध्ययन से विश्व स्तर पर लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा में सहायता करने के लिए जॉनसन एंड जॉनसन कोरोना वैक्सीन की क्षमता को मजबूत किया गया है। पहले के आंकड़ों ने संकेत दिया है कि फाइजर तथा मॉडर्ना की ओर से बनाए गए अन्य टीकों के भी डेल्टा वेरिएंट के विरुद्ध लड़ने की संभावना है।

मगर कुछ एक्सपर्ट्स ने जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को लेकर चिंता व्यक्त की है, जिसमें दूसरों टीकों के मुकाबले सिर्फ एक खुराक सम्मिलित है। बेथ इज़राइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर में सेंटर फॉर वायरोलॉजी एंड वैक्सीन रिसर्च के डायरेक्टर डॉ। डैन बारोच, जिन्होंने अनुसंधान का नेतृत्व करने में सहायता की उन्होंने कहा कि मैं कहूंगा कि ये आश्वस्त करने वाला है। साथ ही बताया कि हमने पाया कि जॉनसन एंड जॉनसन का टीका एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने के लिए प्रेरित करता है। बारूच ने बताया कि अध्ययन का एक और आश्वस्त करने वाला परिणाम ये था कि जॉनसन एंड जॉनसन शॉट के साथ टीकाकरण करने वाले व्यक्तियों को आठ महीने पश्चात् तक एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया नजर आई।

New IT Rules: Google और Koo ने सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट, लेकिन नहीं मान रहा Twitter

फर्स्ट डिजिटल डेब्यू करने जा रही है माधुरी दीक्षित, इस मशहूर निर्माता की वेब सीरीज में आएगी नजर

विद्युत जामवाल ने खेल-खेल में किया ऐसा काम कि फैंस कर रहे है तारीफ, देंखे ये जबरदस्त वीडियो 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -