दिल्ली के मौलाना मोहीबुल्लाह रामपुर से लड़ सकते है चुनाव, अखिलेश के साथ समाने आई फोटो...?
दिल्ली के मौलाना मोहीबुल्लाह रामपुर से लड़ सकते है चुनाव, अखिलेश के साथ समाने आई फोटो...?
Share:

नई दिल्ली: जब लोकसभा चुनावों की बात होती है तो यूपी का राजनीतिक महत्व काफी बढ़ जाता है. क्योंकि यूपी से लोकसभा के 80 सांसद चुनकर भी आ रहे है. केंद्र में किसकी सरकार बनेगी इसमें उत्तरप्रदेश की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है. इसीलिए यूपी में सियासी रसूख रखने वाले दल एक-एक सीट पर बहुत सोच-समझकर उम्मीदवार उतार देते है. इसी कड़ी में रामपुर संसदीय सीट से समाजवादी पार्टी के संभावित प्रत्याशी को लेकर अटकलबाजियां भी लगाई जाने लगी है. बता दें कि ​सपा नेता आजम खां यूपी विधानसभा में इस सीट का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं. यह उनके प्रभाव वाली सीट भी मानी जा रही है.

चूंकि आजम फिलहाल सजायाफ्ता हैं और जेल में अब भी बंद है, इसलिए वह चुनाव नहीं लड़ सकते. इसलिए सपा को रामपुर सीट पर किसी दमदार उम्मीदवार की तलाश है. बोला जा रहा है कि अखिलेश यादव ने एक प्रत्याशी ढूंढ चुके है. यह कोई और नहीं बल्कि राजधानी दिल्ली की पार्लियामेंट स्ट्रीट पर स्थित जामा मस्जिद के इमाम मौलाना मोहीबुल्लाह नदवी हैं. मौलाना नदवी और अखिलेश के मध्य मुलाकात हो चुकी है, इसकी फोटोज भी सामने आई है. मौलाना मोहीबुल्लाह नदवी मूल रूप से रामपुर के ही निवासी है. जानकारी के अनुसार सपा की ओर से अपनी उम्मीदवारी कंफर्म होने के बाद वह मंगलवार देर रात दिल्ली से रामपुर पहुंच चुके थे.

खबरों का कहना है कि मोहीबुल्लाह नदवी आज रामपुर से अपना नामांकन भी दाखिल कर चुके है, क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए पर्चा भरने की अंतिम तारीख आज ही है. रामपुर सीट पर 2014 में भाजपा उम्मीदवार नैपाल सिंह ने जीत अपने नाम कर ली है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा के आजम खां ने यहां से जीत दर्ज की.  हालांकि, आजम खां को कोर्ट से सजा होने के बाद यह सीट खाली हो गई और 2022 में हुए उपचुनाव में भाजपा के घनश्याम लोधी ने यहां से जीत अपने नाम कर ली है. भाजपा ने घनश्याम लोधी को इस बार भी रामपुर से मैदान में उतारा है.

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में संपन्न होंगे लोकसभा के चुनाव: लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. देश में 7 चरणों में मतदान संपन्न होने वाला है. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 7 मई, चौथे चरण का 13 मई, पांचवें चरण का 20 मई, 6वें चरण का 25 मई और 7वें चरण का 1 जून को होने वाला है. नतीजे 4 जून को ही आ जाएंगे. उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होने वाले है. भाजपा ने यूपी में अब तक अपने 64 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. उसे 10 और प्रत्याशी घोषित करने हैं. बीजेपी ने 6 सीटें अपनी गठबंधन सहयोगियों के छोड़ी हैं, जिनमें रालोद, अपना दल (सोनलाल), सुभासपा और निषाद पार्टी शामिल हैं. 

सपा-भाजपा ने अधिकतर सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए: अब तक मिली जानकारी के अनुसार वहीं सपा ने 17 सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ी हैं और 63 सीटों पर खुद लड़ने का निर्णय किया है. उसने अब तक 51 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है और 12 प्रत्याशियों का ऐलान बाकी है. भाजपा ने रालोद (मथुरा और बागपत) और अपना दल (सोनलाल) (मिर्जापुर और सोनभद्र) के लिए 2-2 सीटें छोड़ी हैं. वहीं सुभासपा को घोसी और निषाद पार्टी को खलीलाबाद सीट मिलने की संभावना है. सपा ने कांग्रेस के लिए उसकी परंपरागत रायबरेली और अमेठी सीटें छोड़ी हैं. इन दोनों सीटों से कांग्रेस ने अभी प्रत्याशी नहीं घोषित नहीं किए हैं. भाजपा की ओर से अमेठी से स्मृति ईरानी का लड़ना तय है, जबकि रायबरेली सीट से उसे अभी प्रत्याशी उतारना है.

होली के दिन गलती से भी न पहनें ऐसे कपड़े वरना बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा

गर्मियों में धूप की तरह चमकेगा आपका फैशन, फॉलो करें ये ट्रेंड

होली पर भीड़ से अलग दिखें, आजमाएं सेलिब्रिटी इंस्पायर्ड लुक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -