40 डिग्री के टॉर्चर के बीच जारी हुआ लू का अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल
40 डिग्री के टॉर्चर के बीच जारी हुआ लू का अलर्ट, जानिए अपने शहर का हाल
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली एवं NCR के क्षेत्रों में गर्मी ने तेवर दिखाने आरम्भ कर दिए हैं. सूरज की गर्मी बढ़ने के साथ दिल्ली में अगले कुछ दिन गर्म हवाएं यानी लू चलने का अलर्ट है. हालांकि, इस वर्ष अप्रैल महीने में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण मौसम बदला एवं बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं, जिससे मौसम सुहावना रहा. साथ ही गर्मी एवं लू से भी राहत रही. 

वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली में गर्मी के बढ़ने के साथ-साथ जल्द ही लू चलने की संभावना भी जताई है. IMD ने आज मतलब 16 अप्रैल को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया है. जबकि 17 अप्रैल को 41 डिग्री तक तापमान पहुंच सकता है. तत्पश्चात, 18 अप्रैल से वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इस के चलते अधिकतम तापमान 41 डिग्री एवं न्यूनतम 22 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, 18 अप्रैल को दोपहर पश्चात् दिल्ली में बूंदाबांदी या हल्की वर्षा होने की संभावना है. जबकि दिन के वक़्त आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. 

वही इसके चलते अधिकतम तापमान 40 एवं न्यूनतम 22 डिग्री तक रह सकता है. 19 अप्रैल को गरज के साथ आंधी चलने की संभावना है. साथ ही हल्की वर्षा होने के साथ 20 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली में 18 से 20 मई तक हल्की वर्षा के बीच गर्मी से कोई विशेष राहत प्राप्त होने की उम्मीद नहीं है. IMD के अनुसार, मैदानी क्षेत्रों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक एवं सामान्य से 4.5 डिग्री ज्यादा रहे तो मौसम विभाग लू की घोषणा करता है. यदि अधिकतम तापमान 40 से ज्यादा और सामान्य से 6.4 डिग्री ज्यादा हो तो उसे गंभीर लू माना जाता है. ऐसे में तापमान 40 डिग्री पहुंचने के साथ लू की आशंका हो सकती है.

'धर्मान्तरण कर चुके लोगों को न मिले आरक्षण का लाभ..', छत्तीसगढ़ में आज जनजातीय समाज का आंदोलन

'तो उसे सजा मिलनी चाहिए..', केजरीवाल पर गुरु अन्ना हजारे का स्पष्ट जवाब, शराब घोटाले में आज पूछताछ

पूरे लाव-लश्कर के साथ CBI हेडक्वार्टर पहुंचेंगे CM केजरीवाल, शराब घोटाले में आज होगी पूछताछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -