कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, दृश्यता शुन्य होने से प्रभावित हुईं हवाई सेवाएं
कोहरे की चादर में लिपटी दिल्ली, दृश्यता शुन्य होने से प्रभावित हुईं हवाई सेवाएं
Share:

नई दिल्ली: सोमवार, 25 दिसंबर को दिल्ली में घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता शून्य हो गई और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन गंभीर रूप से बाधित हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सुबह के शुरुआती घंटों से ही बहुत घना कोहरा हवाईअड्डे को प्रभावित कर रहा था, सभी रनवे पर रनवे विजुअल रेंज (RVR) 125 से 175 मीटर के बीच थी, जिससे टेकऑफ़ और लैंडिंग के लिए सीएटी IIIB संचालन का उपयोग करना आवश्यक हो गया था। 

दिन चढ़ने के साथ कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ और सुबह 9:45 बजे के आसपास रनवे पर दृश्यता 500 मीटर से ऊपर थी। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण सुबह से ही उड़ानों में काफी देरी हुई और उनका मार्ग बदलना पड़ा। रिपोर्टों के मुताबिक, कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में या तो देरी हुई या उन्हें पास के हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया क्योंकि पायलटों ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना किया। स्पाइसजेट ने एक बयान जारी कर यात्रियों को कोहरे के कारण प्रस्थान और आगमन दोनों में संभावित व्यवधान की चेतावनी दी है।

स्थिति के अनुसार एयरलाइंस ने यात्रियों को अपनी उड़ान स्थिति के बारे में अपडेट रहने की सलाह दी। IMD का अपडेट दिल्ली निवासियों के लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है, जो सर्दियों के महीनों के दौरान अक्सर शहर में पड़ने वाले घने कोहरे के आदी हैं। मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के साथ सुबह घने कोहरे की भविष्यवाणी की है, साथ ही बारिश की बहुत कम संभावना है। सफ़र ऐप द्वारा उपलब्ध कराए गए वास्तविक समय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में रही, AQI 395 पर रही।

कुत्ते के भौंकने से भड़का शख्स, कर डाली महिला की हत्या

हादसे का शिकार हुआ स्वास्थ्य मंत्री का काफिला, हुआ ये हाल

मनोज जारांगे की रैली में शख्स ने उड़ाई लोगों के गले से सोने की चेन, फिर जो हुआ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -