एक बार फिर दिल्ली में ऑड-इवन फॉर्मूला होगा लागू
एक बार फिर दिल्ली में ऑड-इवन फॉर्मूला होगा लागू
Share:

नई दिल्ली : देश की राजधानी में एक बार फिर से ऑड-इवन फॉर्मूला लागू होने की कवायद जा रही है। इस बार इसमें नए नियम जोड़े जाएंगे। स्कूल ड्रेस पहने बच्चों को लेकर जाने वाली कारों को भी इस नियम में छूट दी जाएगी। आगामी 15 अप्रैल से दिल्ली में फिर से सम-विषम फॉर्मूला लागू हो जाएगा।

इसकी घोषणा दिल्ली के पथ परिवहन मंत्री गोपाल राय बुधवार की शाम को की। 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच एक बार फिर से राजधानी की सड़कों पर गाड़ियों की आपाधापी कम दिखेगी। इससे जुड़ी छूट व चालान से संबंधी जानकारी के लिए 8 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

इसके पहले चरण में इसे 1 जनवरी से 15 जनवरी तक लागू किया गया था, जो सफल रहा। इसके बाद से ही इस मामले में लोगों की अलग-अलग राय रही। सरकार ने लोगों से फोन, ईमेल, वेबसाइट व मोहल्ला सभा के द्वारा दोबारा राय जानी। इस दौरान यह साफ हुआ कि दिल्ली के 80 फीसदी निवासी इसकी वापसी चाहते है।

इस योजना के तहत पहले भी पर्यावरण बस सेवा शुरु की गई थी, जो इस बार भी जारी रहेगी। 28 मार्च से 14 अप्रैल तक इन बसों के रजिस्ट्रेशन का काम शुरु होगा। इस बार भी इन बसों में 50 प्रतिशत रुट महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगी। दिल्ली सरकार और दिल्ली मेट्रो इसके लिए पहले ही बैठकें कर चुकी है।

मेट्रो फीडर बसों के रुट को बदलने का फैसला किया गया है। इस बार दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर को भी मॉनिटर किया जाएगा। पिछली बार केवल 20 प्वाइंट पर मटनिटरिंग की गई थी। इस बार मोबाइल गाडियां होंगी, जो सड़क के किनारे मॉनिटरिंग करेगी।

इस बार स्कीम लागू करवाने के लिए एसडीएम का इमरजेंसी में इस्तेमाल होगा। साथ ही 400 पूर्व सैनिक की भर्ती भी होगी। इस बार पांच हजार सिविल वॉलंटियर्स भी अपनी भूमिका में रहेंगे। इस बार भी वह लोग फूल देकर ही गांधीगीरी दोहराएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -