दिल्ली के मंत्री ने कहा- इस दिवाली पर केवल इन पटाखों का हो इस्तेमाल
दिल्ली के मंत्री ने कहा- इस दिवाली पर केवल इन पटाखों का हो इस्तेमाल
Share:

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि लाइसेंस प्राप्त व्यापारियों के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी में केवल "हरे" पटाखों का निर्माण, भंडारण और बिक्री की जाती है। मंत्री ने कहा कि लोग दिवाली और गुरपुरब जैसे त्योहारों पर रात 8:00 से 10 बजे के बीच ही पटाखे फोड़ सकते हैं।

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि, क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर, लोग रात 11:55 से 12:30 के बीच ही पटाखे फोड़ सकते हैं। "केवल लाइसेंस प्राप्त व्यापारी ही पिको के निर्धारित मानकों के अनुरूप पटाखे बेच सकते हैं। कोई भी ई-कॉमर्स वेबसाइट किसी भी ऑनलाइन आदेश को स्वीकार नहीं कर सकती है। इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने सभी जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस उपायुक्तों से कहा है कि वे निर्देशों का पालन करें और एक दैनिक कार्रवाई प्रस्तुत करें। 

2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए "हरे" पटाखों की बिक्री की अनुमति दी थी। 'ग्रीन क्रैकर्स' पारंपरिक पटाखों के रूप में प्रदूषित नहीं हैं और इनमें सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जैसे कम से कम 30% कम कण पदार्थ होते हैं। मंत्री ने पहले कहा था कि सरकार 3 नवंबर से एक एंटी-पटाखा अभियान शुरू करेगी। इसके तहत DPCC के ग्यारह विशेष दस्ते और शहर की पुलिस पटाखा निर्माण इकाइयों का निरीक्षण करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई पुराना स्टॉक नहीं बचा है।

इरफ़ान की मौत को हुए 6 माह तो बेटे ने शेयर किया इमोशनल पोस्ट

गुजरात दौरे पर पीएम मोदी, 5 लाख पौधे वाले आरोग्य वन का किया लोकार्पण

पत्नी को मारकर जलाने के आरोप में पति को हुई ताउम्र कैद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -