दिल्ली मेट्रो को चालकविहीन चलाने की तैयारी, होगी नए अध्याय की शुरुआत
दिल्ली मेट्रो को चालकविहीन चलाने की तैयारी, होगी नए अध्याय की शुरुआत
Share:

नई दिल्ली : यदि सब कुछ की गई परिकल्पना के अनुरूप रहा तो बहुत जल्द ही दिल्ली मेट्रो को बिना ड्राइवर के रिमोट कंट्रोल से चलाया जाएगा.ऐसा करके अब दिल्ली मेट्रो भी सिंगापुर, बीजिंग और दुबई जैसे बिना ड्राइवर के मेट्रो ट्रेक की बराबरी कर लेगा.यह मेट्रो लाइन 7 (मजलिस पार्क से शिव विहार तक) और लाइन 8 (जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन) पर दौड़ेगी. इसके साथ ही एक नए अध्याय की शुरुआत हो जाएगी.

इस बारे में DMRC के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि बिना चालक की इस मेट्रो की तैयारी के लिए कई प्रावधान शामिल किये गए हैं. इसमें प्लेटफॉर्म स्क्रीन वाले दरवाजे और पैसेंजर अलार्म बटन जैसी चीजें मेट्रो में लगाई जाएंगी. बता दें कि प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स इसलिए लगवाए जा रहे, ताकि पैसेंजर्स की मेट्रो ट्रैक पर गिरने और दरवाजों के बीच फंसने की संभावना कम हो. किसी मुसीबत के समय यात्री के पास OCC अलार्म बटन की सुविधा रहेगी . जरूरत पड़ने पर बटन दबाएंगे तो उनकी फोटो खिंचकर तुंरत ही कंट्रोल केंद्र पहुंच जाएगी, जिससे कि यात्री को जल्द से जल्द मदद की जा सके.

बता दें कि इसके अलावा सभी कोच में 4 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. जिससे कंट्रोल केंद्र से आसानी से सभी मेट्रो पर निगरानी रखी जा सकेगी.उल्लेखनीय हैं कि फिलहाल दिल्ली मेट्रो में 10 हजार कैमरे लगे हुए है. DRMC देश में सबसे बड़ा सीसीटीवी नेटवर्क है. इस साल यह आंकडा 15 हजार तक होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें

अब रिफंड नहीं होंगे दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड के पैसे

मेट्रो के सामने कूदकर की आत्महत्या की कोशिश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -