आम बजट में दिल्ली मेट्रो को मिला तोहफा, परियोजनाओं को लेकर वित्तमंत्री ने बजट बढ़ाया
आम बजट में दिल्ली मेट्रो को मिला तोहफा, परियोजनाओं को लेकर वित्तमंत्री ने बजट बढ़ाया
Share:

दिल्ली मेट्रो के लिए आम बजट में अलग से प्रावधान तो नहीं किया गया है, लेकिन देशभर की मेट्रो परियोजनाओं का बजट बढ़ाने का प्रस्ताव है. पिछले बजट में मेट्रो परियोजनाओं के लिए 19 हजार 152 करोड़ का प्रावधान किया गया था. जबकि, इस बार 20 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है- इसका बड़ा हिस्सा दिल्ली में फेज चार व एनसीआर में मेट्रो विस्तार की परियोजनाओं पर खर्च होगा.

एंजल टैक्स पर नहीं बनी बात, आम बजट में टर्नओवर को लेकर इतना फायदा

इस मामले को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार देशभर की मेट्रो परियोजनाओं के लिए निर्धारित राशि में ही दिल्ली मेट्रो का बजट शामिल है. फेज चार में दिल्ली में छह मेट्रो कॉरीडोर का निर्माण होना है. जिसकी कुल लंबाई 103.93 किलोमीटर होगी. इनमें से तीन कॉरीडोर को मंजूरी चुकी है.जिसके निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इनमें जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरीडोर, तुगलकाबाद-एरोसिटी व मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरीडोर शामिल है.

47 साल बाद यूरोपीय संघ से बाहर हुआ ब्रिटेन, जानिए भारत पर क्या पड़ेगा असर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि तीन कॉरिडोर को अभी मंजूरी नहीं मिली है. इसमें लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक, इंद्रलोक- इंद्रप्रस्थ, रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरीडोर शामिल हैं. रिठाला से नरेला के बीच मेट्रो लाइट कॉरीडोर बनाने की योजना है. इसके अलावा कीर्ति नगर से द्वारका के बीच भी मेट्रो लाइट कॉरीडोर बनाने के लिए योजना तैयार की गई है.इसके अलावा नोएडा व गाजियाबाद में भी नए मेट्रो कॉरीडोर का निर्माण होना है. बताया जा रहा है कि मेट्रो का बजट बढ़ने का सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली एनसीआर को ही होगा.

आम बजट: बागवान होंगे खुशहाल, टैक्स प्राप्ति में इस बार होगा इजाफा

स्कूल में ही शिक्षिका की तलवार से गला काटकर हत्या, छोटी बहन का पति ही निकला हत्यारा

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या और शनाया ने इंस्टाग्राम पर ही कर मस्ती शुरू, किया ऐसा कमेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -