47 साल बाद यूरोपीय संघ से बाहर हुआ ब्रिटेन, जानिए भारत पर क्या पड़ेगा असर
47 साल बाद यूरोपीय संघ से बाहर हुआ ब्रिटेन, जानिए भारत पर क्या पड़ेगा असर
Share:

लंदन: ब्रिटेन सरकार ने आखिरकार 31 जनवरी को यूरोपीय संघ से खुद के अलग होने (ब्रेक्जिट) की घोषणा कर ही डाली. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने BREXIT की पुष्टि की और बताया है कि ब्रिटेन अब आधिकारिक तौर पर यूरोपीय संघ से बाहर हो चुका है. उन्होंने कहा कि, 'आज रात हम यूरोपीय संघ (EU) से अलग हो गए और ब्रिटेन के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर है.'

उन्होंने कहा कि 'अब हम एक साथ मिलकर BREXIT से पैदा होने वाले सभी अवसरों का भरपूर फायदा उठाएंगे, इससे पूरे ब्रिटेन की क्षमता उजागर होगी.' गौरतलब है कि ब्रिटेन आधिकारिक रूप से यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने से भारत और ब्रिटेन के संबंधों में मजबूती आएगी. अब ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के मध्य व्यापार और व्यापारिक परिचालन के मोर्चे पर यथास्थिति बरक़रार रहेगी, किन्तु ब्रिटेन को विश्वभर में नए करार और भागीदारी के लिए पूरी स्वतंत्रता मिलेगी.

कोबरा बीयर के संस्थापक एवं कनफेडरेशन आफ ब्रिटिश इंडस्ट्री (CBI) के उपाध्यक्ष लॉर्ड लॉर्ड करण बिलिमोरिया ने कहा है कि ब्रिटेन के लिए भारत एक अहम् व्यापारिक भागीदार होगा और यूरोपीय संघ से बाहर होने के बाद ब्रिटेन अपने नए भविष्य का चुनाव कर सकेगा. इसके साथ ही ब्रिटेन की कंपनियों के लिए यह भारत में एक स्वर्णिम अवसर होगा. 

कोरोनावायरस: चीन से भारतियों की वापसी जारी, अब तक दिल्ली पहुंचे 323 यात्री

पाक के छात्रों ने पाक के पीएम को कोसा, कहा- 'भारत से कुछ सीखो'...

नहीं थम रहा कोरोना का कोहराम, मरने वालों की संख्या 304 के पार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -