देश भर में लागू होगा यूनिफार्म सिविल कोड ! दिल्ली हाई कोर्ट आज करेगा सुनवाई
देश भर में लागू होगा यूनिफार्म सिविल कोड ! दिल्ली हाई कोर्ट आज करेगा सुनवाई
Share:

नई दिल्ली: समान नागरिक संहिता (UCC) पर लंबे अरसे से बहस जारी है. दिल्ली उच्च न्यायालय में समान नागरिक संहिता पर आज सुनवाई होने वाली है. दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से इस मामले पर जवाब दाखिल करने के लिए कहा था. दिल्ली उच्च न्यायालय इस अहम विषय पर सुनवाई करेगा. इससे पहले बीती सुनवाई में दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र से समान नागरिकत संहिता पर जवाब देने के लिए कहा था, तब केंद्र ने कहा था कि उन्हें कुछ और समय दिया जाए. 

केंद्र सरकार ने कहा था कि यह एक बड़ा मसला है, सरकार इस मामले से संबंधित सभी बिंदुओं पर गौर करने के बाद ही अदालत में अपना जवाब दाखिल कर सकती है. दरअसल दिल्ली उच्च न्यायालय में समान नागिरक संहिता को लेकर न्यायिक आयोग बनाने और मसौदा बनाने के संबंध में कई याचिकाएं दायर की गई हैं. इससे पहले गृह मंत्रालय 5 बार अदालत से वक़्त मांग चुका है. दिल्ली उच्च न्यायालय एक साथ कई याचिकाओं की सुनवाई कर रहा है.

आपको बता दें कि समान नागिरक संहिता या यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) पूरे देश के लोगों के लिए एक समान कानून की मांग करता है. यदि यह कानून लागू होता है तो सभी धर्म और जाति के लोगों के लिए एक समान कानून बन जाएगा. अभी देश में अलग-अलग धर्मों के लोगों के पास अलग-अलग व्यक्तिगत कानून हैं.

नीलामी से पहले एयर इंडिया ने कर दिया ऐसा काम, पीएम मोदी भी बोल उठे - वाह !

Sukanya Samriddhi Yojana: जानिये इस स्कीम में निवेश करने का तरीका, कैसे है मुनाफे का सौदा

Gold Rate Today: सोने की कीमत में आयी बढ़ोतरी, चांदी के दाम में उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -