100 और मोहल्ला क्लिनिक खोलेगी दिल्ली सरकार, मनीष सिसोदिया ने बताया 'हाईटेक प्लान'
100 और मोहल्ला क्लिनिक खोलेगी दिल्ली सरकार, मनीष सिसोदिया ने बताया 'हाईटेक प्लान'
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक के विस्तार पर कार्य आरंभ कर दिया है। इसके तहत 100 और मोहल्ला क्लीनिक खोले जाने की तैयारी है। दिल्ली सरकार सभी मोहल्ला क्लीनिक के डिजिटाइजेशन पर भी काम कर रही है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सोमवार को मोहल्ला क्लीनिक की देखरेख और विस्तार पर एक बैठक की। उन्होंने PWD और स्वास्थ्य अधिकारियों को 100 नए मोहल्ला क्लीनिक जल्द से जल्द खोलने का आदेश दिया। 
 
उन्होंने कहा कि, दिल्ली का मोहल्ला क्लीनिक मॉडल देश का ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्राथमिक स्वास्थ्य प्रणाली का अनूठा मॉडल है। अब हम इसकी सेवा का विस्तार करने जा रहे है। दिल्ली में फिलहाल 519 मोहल्ला क्लीनिक चल रहे है, जिसमें 100 नए मोहल्ला क्लीनिक जल्द से जल्द जोड़े जाएंगे। उन्होंने कहा कि इन नए क्लीनिकों का काम अंतिम चरण में चल रहा है, जल्द से जल्द मरीजों के लिए खोल दिया जाएगा। डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि, कुछ मोहल्ला क्लीनिक को ट्रायल के रूप में डिजिटलाइज्ड किया गया है। जहां डॉक्टर टैबलेट के जरिए मरीजों व उसकी बीमारी से संबंधित जानकारियां एकत्र करते है। इससे हमारे पास हर मरीज के स्वास्थ्य संबंधित तमाम जानकारी रिकॉर्ड में रहेगी। भविष्य में डॉक्टरों को मरीज की मेडिकल हिस्ट्री देखकर उपचार करने में सहायता मिलेगी।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक किसी भी बीमारी का पता लगाने का पहला स्वास्थ्य केंद्र है। डिजिटलाइज्ड होने से यहां आने वाले मरीज का पूरा रिकॉर्ड रखा जाएगा।  इससे यदि किसी इलाके में कोई खास बीमारी हो रही है तो उसका निदान करने में मदद मिलेगी। डॉक्टर को एक क्लिक से मरीज की पूरी जानकारी मिल सकेगी।

जातिगत जनगणना पर नितीश कुमार का बड़ा बयान, बोले- जो लोग बिहार के बाहर रहते हैं, उन्हें भी..

क्या राज्यसभा चुनाव में वोट डाल पाएंगे जेल में कैद नवाब मलिक और अनिल देशमुख ?

लालू यादव बोले- गृह युद्ध की तरफ जा रहा देश..., भाजपा नेता ने किया करारा पलटवार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -