अब 'किसानों' की बात क्यों नहीं सुन रहे केजरीवाल ? किसान आंदोलन में तो खुलकर दिया था समर्थन
अब 'किसानों' की बात क्यों नहीं सुन रहे केजरीवाल ? किसान आंदोलन में तो खुलकर दिया था समर्थन
Share:

नई दिल्ली: केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ हुए किसानों के आंदोलन को खुलकर अपना समर्थन देने वाले दिल्ली CM अरविन्द केजरीवाल अब खुद किसानों से कन्नी काट रहे हैं। दरअसल, दिल्ली के किसानों ने अपनी 12 सूत्री मांगों के समर्थन में सीएम अरविंद केजरीवाल के निवास के बाहर थाली बजाकर विरोध प्रदर्शन किया है। किसान प्रदर्शनकारियों को दिल्ली विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने अपना समर्थन दिया है। 

रामवीर सिंह बिधूड़ी ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के किसानों को कभी तवज्जो नहीं दी और उनके साथ कई बार वादाखिलाफी की है। किसानों की मांग जल्द से जल्द पूरी होनी चाहिए। सिविल लाइन स्थित CM हाउस पर किसानों ने जोर-जोर से ताली बजा करके विरोध प्रदर्शन किया। किसानों का कहना था कि वह दिल्ली सरकार को उसकी नींद से जगाने के लिए आए हैं, ताकि सरकार हमारी 12 सूत्रीय मांगों पर ध्यान दे। किसानों की मांग है कि दिल्ली में लालडोरा बढ़ाया जाए, कृषि कार्य के लिए बिजली मुफ्त दी जाए, CM द्वारा घोषित गेहूं और धान के MSP पर 50 फीसदी अतिरिक्त राशि दी जाए, खेतों में ट्यूबवैल लगाने की मंजूरी दी जाए और ट्यूबवैल के लिए बिजली का कनेक्शन दिया जाए। 

किसानों की मांग है कि ट्रैक्टर पर कमर्शियल वाहन के रूप में टैक्स नहीं वसूला जाए और सारे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाए। किसानों की मांग हैं कि अधिग्रहित की जा रही भूमि का मुआवजा बढ़ाया जाए, जो गत वर्ष से नहीं बढ़ाया गया। साथ ही उनकी एक और प्रमुख मांग है कि किसी किसान की मौत होने के बाद रेवेन्यू रिकॉर्ड में उनके उत्तराधिकारियों का नाम दर्ज किया जाए। दिल्ली सरकार ने इस पर रोक लगा रखी है। जिन किसानों की भूमि अधिग्रहित की जाती है, उन्हें अल्टरनेटिव प्लॉट देने की नीति को फिर से लागू किया जाए। केजरीवाल सरकार ने इस सुविधा पर रोक लगा रखी है। हालांकि, केजरीवाल सरकार द्वारा अभी तक किसानों को कोई जवाब नहीं दिया गया है। 

क्रिकेट को अलविदा कह भज्जी बोले- 'दूसरा चैप्टर शुरू हो रहा है..', क्या कांग्रेस का दामन थामेंगे ?

'समाजवादी इत्र' से फैली भ्रष्टाचार की बू, IT के छापे में मिले 150 करोड़ कैश.. अखिलेश ने किया था लॉन्च

हरीश रावत ने पहले भी कहा था- चुनाव नहीं लडूंगा, लेकिन फिर लड़े: हरक सिंह रावत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -