दिल्ली आजादपुर मंडी में किसानों की नाकेबंदी से बढ़ रही परेशानी

By Emmanuel
Dec 02 2020 05:01 PM
दिल्ली आजादपुर मंडी में किसानों की नाकेबंदी से बढ़ रही परेशानी

प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा हरियाणा-दिल्ली सीमा नाकाबंदी से एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी, दिल्ली की आजादपुर मंडी प्रभावित हुई है। व्यापारियों ने सूचित किया, ट्रक वाले पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और राजस्थान से सब्जियों और फलों को मंडी तक पहुंचाते हैं, हालांकि, पड़ोसी राज्यों हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकांश खरीदार गायब हैं, जिससे फलों का भंडार लग जाता है। 

मंडी के एक फल विक्रेता का कहना है कि हरियाणा से कोई ग्राहक नहीं आया था क्योंकि सीमा अवरुद्ध थी। "हम गंभीर स्थिति से निपट रहे हैं। किसान अपनी उपज भेज रहे हैं और ट्रक वाले किसी तरह विभिन्न मार्गों से इसे मंडी तक ले जा रहे हैं, लेकिन कम ग्राहक हैं। हरियाणा के करीब होने के कारण आजादपुर मंडी कई थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं से आकर्षित करती है। हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में। लेकिन चूंकि महत्वपूर्ण सड़क अवरुद्ध है, इसलिए खरीदार नहीं आ पा रहे हैं।

व्यापारियों का दावा है कि हिंसा और सड़क नाकाबंदी का डर ग्राहकों को दूर रखता है। पंजाब के एक ट्रक वाले हैप्पी सिंह ने मंडी में किन्नरों को पहुंचाने के रास्ते पर कहा, "हमारे ट्रक लगभग दो दिनों तक पंजाब-हरियाणा सीमा के पास एक यातायात जाम में फंसे रहे। फिर हमने लगभग 150 किलोमीटर की दूरी तय करने का फैसला किया। मंडी तक पहुँचने के लिए। अब, अधिक ट्रक एक ही मार्ग का अनुसरण कर रहे हैं। यह समय लेने और महंगा है, लेकिन कम से कम हम उपज के साथ मंडी तक पहुँच चुके हैं। 

नशीला पदार्थ खिलाकर महिला से दुष्कर्म, वीडियो बनाकर 2 साल तक किया शोषण

न्यू ईयर और क्रिसमस पर भी नहीं जला सकेंगे पटाखें, NGT ने जारी रखा प्रतिबन्ध

संपत्ति विवाद के चलते हुए खुनी संघर्ष, लोहे की रॉड से पीट-पीटकर एक व्यक्ति की हत्या