न्यू ईयर और क्रिसमस पर भी नहीं जला सकेंगे पटाखें, NGT ने जारी रखा प्रतिबन्ध

By Bhavesh Bakshi
Dec 02 2020 05:02 PM
न्यू ईयर और क्रिसमस पर भी नहीं जला सकेंगे पटाखें, NGT ने जारी रखा प्रतिबन्ध

नई दिल्ली: देश मे कोरोना की स्थिति के मद्देनज़र एनजीटी ने पटाखों पर लगे प्रतिबन्ध को अनिश्चितकाल तक के लिए बढ़ा दिया है. एनजीटी ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि दिल्ली-एनसीआर सहित देश के उन सभी हिस्सों में पटाखों पर बैन कायम रहेगा जहां पर एयर क्वालिटी ख़राब या खतरनाक स्तर पर है. साथ ही NGT ने कहा है कि क्रिसमस और न्यू ईयर को देखते हुए देश के उन इलाकों में जहां एयर क्वालिटी मॉडरेट स्तर पर है, वहां पटाखे रात को 11:55 बजे से 12.30 तक सिर्फ 35 मिनट के लिए चलाने की इजाजत होगी. 

उल्लेखनीय है कि एनजीटी द्वारा पटाखों पर लगे बैन को आगे बढ़ाने के बाद अब सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी समारोह या शादी में पटाखों का उपयोग नहीं किया जा सकता. इसके अलावा इसकी खरीद-फरोख्त पर लगी रोक भी कायम रहेगी. पिछले महीने दीवाली से पहले एनजीटी ने 9 नवंबर को पटाखों के खरीद-फरोख्त और स्टोरेज पर पूरी तरह से बैन लगा दिया था.

NGT की ओर से यह बैन 30 नवंबर तक के लिए लगाया गया था, लेकिन अब एनजीटी ने पाया कि दिल्ली-NCR में कोरोना की तीसरी लहर तेज है, इसलिए यह बैन आगे भी जारी रहेगा. बता दें कि दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. साथ ही कोरोना से मरने वालों की तादाद में भी वृद्धि दर्ज की गई है. हालांकि अब कोरोना के नए मामलों में गिरावट आई है, किन्तु, मृत्यु दर अभी भी बरकरार है.

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 14 प्रतिशत के निचले स्तर बंद हुआ मार्केट

भारी गिरवाट के साथ बंद हुआ बाजार

सुशील मोदी को राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी: नीतीश कुमार