दिल्ली में लगातार जहरीली होती जा रही हवा, लोगों का सांस लेना मुश्किल
दिल्ली में लगातार जहरीली होती जा रही हवा, लोगों का सांस लेना मुश्किल
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी का स्तर (AQI) बेहद खराब है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और प्रदूषण के कणों से लगातार जहरीली होती जा रही हवा ने दिल्ली के लोगों की चिंता बढ़ा दी है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से हवाओं में लगातार जहर घुलता जा रहा है. प्रदूषण के कारण आसमान में सुबह-शाम स्मॉग यानी धुंध की चादर छाने लगी है. 

दिल्ली-NCR में आसमान में धुंध की वजह से दृश्यता भी काफी कम हो गई है. कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता (AIQ) खराब जबकि कुछ इलाको में हवा का स्तर बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के कुछ इलाकों में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) 400 से अधिक दर्ज किया गया है. जो कि 'गंभीर' श्रेणी माना जाता है. वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद में भी प्रदूषण का लेवल गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है. 

फरीदाबाद का AQI 400 से ऊपर बना हुआ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार की सुबह दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर 442, आरके पुरम में 407, द्वारका में 421 और बवाना में 430 दर्ज किया गया था. बढ़ते प्रदूषण के बीच त्योहारी सीजन खास तौर पर दिवाली के अवसर पर दिल्‍ली में पटाखों पर 30 नवंबर तक के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया गया है.

15 दिनों के अंदर स्टॉक एक्सचेंजों को करना होगा निवेशकों की शिकायतों का समाधान: सेबी

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, स्पाइसजेट को USD2.5 बिलियन जमा करने की नहीं है आवश्यकता

इन UPI ऐप्स के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए लागू हुआ नया नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -