AIIMS में स्वदेशी टीके Covaxin का ह्यूमन ट्रायल शुरू, एक शख्स को दिया गया पहला डोज़
AIIMS में स्वदेशी टीके Covaxin का ह्यूमन ट्रायल शुरू, एक शख्स को दिया गया पहला डोज़
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस माहमारी की रोकथाम के लिए देश के पहले स्वदेश निर्मित टीके 'कोवेक्सिन' के ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण शुक्रवार को एम्स में आरंभ हो गया है। 30 से 40 वर्ष की बीच की आयु के एक व्यक्ति को पहला इंजेक्शन लगाया गया। एम्स में परीक्षण के लिए बीते शनिवार से 3,500 से ज्यादा लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, जिनमें से कम से कम 22 की स्क्रीनिंग जारी है। एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र के प्रोफेसर और मुख्य अध्ययनकर्ता डॉ संजय राय ने इस संबंध में जानकारी दी है। 

राय ने जानकारी देते हुए बताया है कि, ''दिल्ली के रहने वाले पहले व्यक्ति की दो दिन पहले जांच की गयी थी और उसके सभी स्वास्थय मानदंड सही पाए गए। उसे कोई दूसरी बीमारी भी नहीं है। इंजेक्शन से वैक्सीन का 0.5 मिलीलीटर का पहला डोज उसे दोपहर 1.30 बजे के लगभग दिया गया। अभी तक कोई दुष्प्रभाव नज़र नहीं आया है। वह दो घंटे तक निगरानी में है और अगले सात दिन उस पर नज़र रखी जाएगी।''

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने 'कोवेक्सिन' के प्रथम और द्वितीय चरण के क्लीनिकल ट्रायल के लिए एम्स सहित 12 संस्थानों को चिन्हित किया है। पहले चरण में 375 लोगों पर टेस्ट किया जाएगा और इनमें से अधिकतम लोग 100 एम्स से हो सकते हैं। राय के मुताबिक, द्वितीय चरण में सभी 12 संस्थानों से मिलाकर कुल लगभग 750 लोग शामिल होंगे। पहले चरण में टीके का परीक्षण 18 से 55 वर्ष के बीच के ऐसे स्वस्थ लोगों पर किया जाएगा जिन्हें कोई दूसरी बीमारी नहीं है। 

भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है कांग्रेस, जानिए इसकी कुछ ख़ास बातें

फिर आसमान पर पहुंचे सोने के भाव, चांदी में आई गिरावट

रिलायंस ने रचा नया इतिहास, 13 लाख करोड़ के पार पहुंचा मार्केट कैपिटल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -