दिल्ली में नौकरी की भरमार, 22 लाख वैकेंसी निकली
दिल्ली में नौकरी की भरमार, 22 लाख वैकेंसी निकली
Share:

अरविंद केजरीवाल की गवर्नमेंट ने बीते माह दिल्ली में एक रोजगार वेबसाइट पेश किया था, ताकि लोगों को जॉब आसानी से मिल सके. इस वेबसाइट के लॉन्च होने के पश्चात भी लोगों को सरलता से जॉब नहीं मिल रही है. वेबसाइट पर जॉब पाने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई है. कहा जा रहा है कि रोजगार पोर्टल पर 10 लाख से अधिक लोगों ने नौकरी (Job) के लिए आवेदन दिया है, जबकि यहां पर 8.10 लाख नौकरियां ही उपलब्ध हैं. ऐसे में लगभग 2 लाख लोगों को जॉब लैस होने का दर्द झेलना पढ़ रहा है.

कांग्रेस में अब भी जारी है घमासान, 40 साल एक ही परिवार के सदस्य रह चुके है अध्यक्ष

विशेष बात यह है कि इस जॉब वेबसाइट पर हाईली एजुकेटेड और प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई करने वाले लोग भी आवेदन कर रहे हैं. ऐसे लोगों की तादाद यहां पर लगभग 50 फीसद है. वहीं, दिल्ली सरकार का कहना है कि रोजगार पोर्टल के माध्यम से एक माह के अंदर करीब 10 लाख वैकेंसी क्लोज हुई है. इसका मतलब यह हुआ कि या तो उन्हें जॉब मिल गई है या फिर उनकी चर्चा चल रही है.

पुलवामा आतंकी हमला: NIA दाखिल करेगी 5000 पन्नों की चार्जशीट, सामने आया पाक कनेक्शन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जॉब वेबसाइट पर अभी भी 9 हजार से ज्यादा नियोक्ताओं ने 8.10 लाख जॉब की वेकेंसी डाली है. कुल 10.51 लाख लोग इस जॉब को पाने के लिए लाइन में हैं. इनमें 1.5 लाख लोग प्रोफेशनल डिग्रीधारी हैं. खास बात यह है कि इनमें से 3.5 लाख लोग बीए पास हैं, जबिक 70 हजार से अधिक लोगों ने डिप्लोमा किया है. ये शिक्षण क्षेत्र से लेकर, सेल्स मार्केटिंग, बैक ऑफिस के क्षेत्र में नौकरियां ढूढ़ रहे हैं. वहीं, दिल्ली सरकार का कहना है कि अभी तक रोजगार पोर्टल पर कुल 22 लाख नौकरियां डाली गई हैं.  इसमें 3.5 लाख जॉब फेक थीं, जिसे पोर्टल से हटा गिया गया. साथ ही 10 लाख वेकेंसी को नियोक्ता ने क्लोज किया है. ऐसे में गवर्नमेंट मानती है कि उन लोगों को जॉब मिल गई होगी या फिर उनकी चर्चा चल रही होगी.

केरल से राजयसभा सदस्य के लिए चुने गए श्रेयम्स कुमार

केरल से राजयसभा सदस्य के लिए चुने गए श्रेयम्स कुमार

IIT बॉम्बे के वर्चुअल दीक्षांत समारोह पर बोले पीएम मोदी- परंपरा और तकनीक का अद्भुत मिश्रण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -