अब बॉर्डर पर भी सेवाएं दे सकेंगे NCC कैडेट्स, रक्षा मंत्रालय ने दी इस योजना को मंजूरी
अब बॉर्डर पर भी सेवाएं दे सकेंगे NCC कैडेट्स, रक्षा मंत्रालय ने दी इस योजना को मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स (NCC) अब बॉर्डर और तटवर्ती क्षेत्रों में भी अपनी सेवाएं देगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने NCC के विस्तार से संबंधित उस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है, जिसके तहत सभी 173 बार्डर और तटीय जिलों के युवाओं को बड़े स्तर पर अपनी भागीदारी निभाने का अवसर मिलेगा. 

गौरतलब है कि 15 अगस्त को लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘हर काम देश के नाम’ की बात करते हुए युवा शक्ति को बड़े स्तर पर देश सेवा से जोड़ने का उल्लेख किया था. 173 सीमावर्ती और तटीय इलाकों से एनसीसी (NCC) में 1 लाख नए कैडेट्स को भर्ती किया जाएगा जिसमें एक तिहाई तादाद लड़कियों की होगी. इस प्रोजेक्ट के तहत 1 हजार से अधिक स्कूल और कॉलेज का चयन किया गया था. और सरकारी स्वीकृति मिलने के बाद इस योजना के तहत  कुल 83 NCC यूनिट अपग्रेड की जाएंगी. 

सेना की सीधी निगरानी में काम करने वाली इन 83 यूनिट्स में थलसेना की 53, नौसेना की  20 और एयरफोर्स की 10 यूनिट तैनात हैं.  आपको बता दें कि NCC के विस्तार की इस परियोजना को प्रदेशों के सहयोग से तैयार किया जाएगा. सरकार का मानना है कि ऐसा करने से पूरे देश के युवाओं को सेना में काम करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. वहीं फैसला लागू होने से सीमा पर बढ़ने वाले युवा जोश का लाभ पूरे देश को होगा.

धोनी के बाद सुरेश ने भी किया संन्यास लेने का एलान

लंदन में सफल नहीं हुई स्वतंत्रता दिवस पर पाक के अलगाववादी संगठनों के हंगामे की साजिश

एयर इंडिया ने रातों रात टर्मिनेट किए 48 पायलट, बताई ये वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -