रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया स्टील्थ फ्रिगेट
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया स्टील्थ फ्रिगेट
Share:

कोलकाता: भारतीय नौसेना की समुद्री क्षमताओं को मजबूत करते हुए, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कोलकाता में हुगली नदी पर पीएसयू गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स द्वारा निर्मित पी 17 ए स्टील्थ फ्रिगेट डुनागिरी का शुभारंभ किया। P17A जहाज़ निर्देशित-मिसाइल फ्रिगेट हैं।

प्रक्षेपण से पहले अपने भाषण में, सिंह ने कहा कि भारतीय शिपयार्ड द्वारा जहाजों का प्रक्षेपण देश की आत्मनिर्भरता में एक कदम आगे है। उन्होंने कहा कि भारत इस मुश्किल दौर में अपने पड़ोसी श्रीलंका का समर्थन करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

अत्याधुनिक पोत को नवीनतम तकनीक के साथ तैयार किया जाएगा और जीआरएसई द्वारा कठोर परीक्षण के माध्यम से रखा जाएगा, जिसे सेवा में कमीशन करने के लिए भारतीय नौसेना को भेजे जाने से पहले प्रोजेक्ट 17 ए के हिस्से के रूप में तीन स्टील्थ फ्रिगेट बनाने के लिए काम पर रखा गया था। युद्धपोत पेंट की दुकान के काम से गुजर रहा है क्योंकि यह निर्माण के पूरा होने के करीब है।

जीआरएसई को अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर प्रोजेक्ट 17 ए के तहत तीन स्टील्थ फ्रिगेट्स के निर्माण के लिए 19,294 करोड़ रुपये का अनुबंध मिला है, अधिकारी ने कहा। कोलकाता स्थित रक्षा पीएसयू के पास अब लगभग 24,000 करोड़ रुपये की ऑर्डर बुक है।

हालांकि जीआरएसई रांची में बेली पुलों के निर्माण और डीजल इंजन सुविधा सहित अन्य विनिर्माण कार्यों में संलग्न है, अधिकारी ने कहा कि जहाज निर्माण कंपनी के राजस्व का लगभग 95% है।

दिल्ली में निर्माणाधीन ईमारत की दीवार गिरी, 5 मजदूरों की मौके पर मौत, कई मलबे में दबे

वेस्टइंडीज दौरा: BCCI ने विराट कोहली को टीम से नहीं निकाला, बल्कि...

बिहार में अनोखा विवाह! टॉर्च की लाइट में प्रेमी ने भरी मांग, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -