IPL फ्रैंचाइजी को लेकर हुआ बड़ा फैसला, BCCI को चुकाने होंगे इतने करोड़
IPL फ्रैंचाइजी को लेकर हुआ बड़ा फैसला, BCCI को चुकाने होंगे इतने करोड़
Share:

विश्व की सबसे महंगी टी-20 क्रिकेट लीग IPL पर भारी जुर्माना लगाया जा चुका है. प्राम्भिक आठ टीमों में से एक रही डेक्कन चार्जर्स को गलत तरीके से हटाने के एवज में IPL को 4,800 करोड़ रुपये का हर्जाना भुकतना पड़ा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बॉम्बे हाईकोर्ट ने लंबे वक़्त से चले आ रहे इस विवाद का फैसला बीते शुक्रवार को डेक्कन चार्जर्स फ्रैंचाइजी के पक्ष में सुनाया गया है.

आठ वर्ष पुराना विवाद: पूरा मुद्दा वर्ष 2012 का है, जब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने कर्ज में डूबी IPL फ्रैंचाइजी डेक्कन चार्जर्स का अनुबंध समाप्त कर दिया था, इस टीम का मालिकाना हक डेक्कन क्रॉनिकल्स होल्डिंग्स (DCHL) के पास था. 14 सितंबर 2012 को चेन्नई में IPL गवर्निंग काउंसिल की इमरजेंसी बैठक बुलाकर डेक्कन चार्जर्स की टीम को IPL से निकाल दिया गया फिर DCHL ने इस फैसले के विरुद्ध बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका लगाई. डेक्कन चार्जर्स को लीग से हटाने के उपरांत बोर्ड ने हैदरबाद की नई IPL टीम के लिए बोली मंगाई जिसे सन टीवी नेटवर्क के कलानिधि मारन ने जीतकर सनराइजर्स हैदराबाद टीम में कर लिया गया.

रिटायर्ड जस्टिस देख रहे थे पूरा विवाद: बॉम्बे हाईकोर्ट ने पूरे मामले की जांच के लिए रिटायर्ड जस्टिस सीके ठक्कर को तैनात किया था. डेक्कन क्रॉनिकल का पक्ष जहां धीर एंड धीर एसोसिएट्स रख रहे थे तो BCCI का प्रतिनिधित्व मनियर श्रीवास्तव एसोसिएट्स करने वाले थे. धीर एंड धीर एसोसिएट्स के पार्टनर आशीष प्यासी ने बताया, 'BCCI ने डेक्कन क्रॉनिकल के अनुबंध को एक दिन पहले खत्म कर दिया था. यह चुनौती अवैध और समयपूर्व समाप्ति के संबंध में थी और ट्रिब्यूनल भी ने भी इसे गलत माना'. जिससे पहले 2017 में एक अन्य फ्रैंचाइजी कोच्ची टस्कर्स केरल के मालिक भी इसी तरह एक मुद्दे में जीत हासिल कर चुके है.

जन्मदिन विशेष : इन दो शर्तों के साथ शादी करेंगी स्मृति मंधाना, जड़ चुकीं है दोहरा शतक

इन 3 टीमों ने खेले हैं सबसे कम टेस्ट मैच, एक की हार का रिकॉर्ड 100 प्रतिशत

गोल्फ में टाइगर वुड्स ने की वापसी, फिनाउ ने हासिल की बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -