सिक्किम बाढ़ में मृतकों की संख्या हुई 56, राहत कार्य में जुटी भारतीय सेना
सिक्किम बाढ़ में मृतकों की संख्या हुई 56, राहत कार्य में जुटी भारतीय सेना
Share:

गंगटोक: सिक्किम में अचानक आई भीषण बाढ़ में मरने वालों की संख्या शनिवार को 56 तक पहुंच गई। अब तक सिक्किम से 26 शव बरामद किए गए हैं, और 30 पश्चिम बंगाल में तीस्ता नदी के बेसिन में पाए गए हैं। सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्सों, जहां से तीस्ता बहती है, में सेना के जवानों सहित कम से कम 142 लोगों की तलाश जारी है।

आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने सिक्किम में अब तक 26 लोगों की मौत की पुष्टि की है। मंगन जिले से चार, गंगटोक से छह और पाक्योंग जिले से सात भारतीय सेना के जवानों सहित 16 शव बरामद किए गए। पश्चिम बंगाल सरकार के अनुसार, उन्होंने तीस्ता नदी के बेसिन में तीन जिलों सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी और कूच बिहार से 30 शव बरामद किए हैं। बुधवार तड़के बादल फटने से अचानक आई बाढ़ ने सिक्किम में भारी तबाही मचाई। इससे 25,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, 1,200 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 13 पुल, सड़कें और अन्य संरचनाएं बह गईं।

इस बीच, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बाढ़ में गोला-बारूद सहित सैन्य उपकरण बह गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा, "सिक्किम में भीषण बाढ़ के कारण आग्नेयास्त्रों और विस्फोटकों सहित कुछ सैन्य उपकरण तीस्ता नदी में बह गए। जलपाईगुड़ी जिला अधिकारियों द्वारा जनता के लिए तत्काल सूचना पहले ही जारी कर दी गई है। सेना ने नदी के निचले हिस्से में लुकआउट टीमें स्थापित की हैं।" विभिन्न इलाकों से 2,413 लोगों को बचाया गया है और 6,875 लोग राज्य भर में स्थापित 22 राहत शिविरों में शरण ले रहे हैं। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने मृतकों के परिवारों के लिए 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और शिविरों में शरण लेने वाले सभी लोगों के लिए 2,000 रुपये की तत्काल राहत की घोषणा की।

'राहुल गांधी की लोकप्रियता से डर गई है भाजपा, 2024 में वही करेंगे देश का नेतृत्व..', डीके शिवकुमार का बड़ा बयान

15 दिनों में ट्रेन हादसा करवाने की दूसरी साजिश, अब पुणे-मुंबई ट्रैक को बनाया गया था निशाना, Video

'मामा को दोबारा मुख्यमंत्री बनना चाहिए या नहीं?', CM शिवराज ने जनता ने पूछा से सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -