जहरीली शराब से बढ़ता जा रहा है मरने वालों का आंकड़ा, NCRB ने किया चौकाने वाला खुलासा
जहरीली शराब से बढ़ता जा रहा है मरने वालों का आंकड़ा, NCRB ने किया चौकाने वाला खुलासा
Share:

पटना: बिहार में अप्रैल 2016 में पर्ण शराबबंदी का एलान कर दिया गया है। तब से लेकर अब तक राज्य में जरहीली शराब से मौत होने की कई घटनाएं भी सामने आ चुकी है। शराबबंदी के उपरांत बिहार में 5 सालों में जहरीली शराब से 200 से ज्यादा लोगों की जान चली गई। लेकिन राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के डेटा में सिर्फ 23 मौतों की जानकारी भी दी जा रही है। 2016 में 16 से 18 अगस्त के बीच बिहार के गोपालगंज जिले के खजुरबानी में जहरीली शराब पीने से 19 लोगों  की जान गई थी। राज्य में शराबबंदी लागू होने के उपरांत जहरीली शराब से मौत का यह पहला बड़ा केस था। लेकिन NCRB डेटा में केवल छह मौतों का भी दिया जा चूका है। बता दें, NCB डेटा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित हो रहा है।
 
बिहार में जहरीली शराब से मौत के आंकड़ों में यह पहली गड़बड़ी नहीं हुई है। 2016 से 2021 तक NCRB के डेटा में बिहार में सिर्फ 23 जहरीली मौतों को भी दिया जा रहा है। NCRB के डेटा के अनुसार, बिहार में 2016 में छह, 2017 में कोई नहीं, 2018 में कोई नहीं, 2019 में नौ, 2020 में छह और 2021 में दो मौतें जहरीली शराब से हो गई थी। लेकिन हकीकत इससे बिल्कुल उलट है। इस बीच, बिहार में जहरीली शराब से मौत की कम से कम 20 घटनाएं केस आई हैं और इनमें लगभग 200 लोगों की जान गंवानी पड़ गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 2021 में, जहरीली शराब के नौ केस सामने आए और जिसमे 106 लोगों की हो चुकी है। वर्ष 2021 में बिहार में जहरीली शराब की तीन बड़ी घटनाएं हुईं। मार्च में भागलपुर में जहरीली शराब से 22 जान गई है।  गोपालगंज में 2-3 नवंबर को 20 की मौतें और 3-4 नवंबर को फिर से गोपालगंज में 15 मौतें हो चुकी है।

सारण में 70 से ज्यादा लोगों की मौत: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीते दिनों बिहार विधानसभा में शराबबंदी की निंदा का जवाब देते हुए अन्य राज्यों में जहरीली शराब से होने वाली मौतों का जिक्र कर दिया है। सारण कांड में 70 से अधिक लोगों की जान चली, जिसके उपरांत, पिछले तीन दिनों में सीवान में जहरीली शराब से 5 लोगों की जान चली है। खबरों कहना है, जनवरी 2022 से अब तक जहरीली शराब के 10 केस सामने आए हैं, जिनमें सारण से दो और नालंदा से 3 शामिल हैं।

नोएडा एक्सप्रेसवे पर हुआ खतरनाक हादसा, खतरे में पड़ी कइयों की जान

पठान फिल्म का विधानसभा में उठेगा मुद्दा, शाहरुख़ की बढ़ सकती है मुश्किल

'प्रत्याशी की बांटी शराब पीने के बाद बिगड़ी थी पति की तबीयत', महिला ने लगाया बड़ा आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -