दिल्ली में अब भी जारी है जानलेवा हवा का कहर
दिल्ली में अब भी जारी है जानलेवा हवा का कहर
Share:

नई दिल्‍ली: भारत की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में दीपावली के दिन चलाए गए पटाखों के उपरांत बढ़ा वायु प्रदूषण अभी भी अपना कहर ढाता हुआ नज़र आ रहा है. सोमवार सुबह भी दिल्ली-NCR में सांस लेना और भी ज्यादा मुश्किल हो चुका है. जबकि हवा की गुणवत्ता भी ‘ बेहद खराब’ श्रेणी में आ चुकी है. दिल्ली के अधिकतर क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 500 के पास बना हुआ है. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में AQI 552 और नोएडा के सेक्‍टर 62 में 631 रिकॉर्ड किया गया है. वैसे शुक्रवार को दिल्‍ली-NCR के अधिकांश क्षत्रों में AQI 999 था.

मिली जानकारी के अनुसार पटाखों पर बैन के  उपरांत भी दिवाली की रात दिल्‍ली में जमकर आतिशबाजी की गई. रही सही कसर पंजाब और हरियाणा में किसानों ने पराली जलाकर इसको भी पूरा कर दिया.  जिसके कारण बीते चार दिन से दिल्ली-NCR क्षेत्र में धुंध की मोटी परत छाई हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन में धुंध से राहत मिलने की उम्‍मीद है.

सोमवार को दिल्‍ली-एनसीआर का ऐसा है हाल: दिल्‍ली में आनंद विहार में सबसे बुरे हालात हैं और यहां AQI 559 रिकॉर्ड किए जा चुके है. जिसके अतिरक्त झिलमिल में 550, अलीपुर में 482, वजीरपुर में 480, नरेला में 450, जहांगीरपुरी में 491,सोनिया विहार में 456 समेत कई इलाकों में यह 450 से ऊपर बना हुआ है. जबकि गाजियाबाद के लोनी में AQI 571, वसुंधरा में 537, संजय नगर में 521 बना हुआ है. अगर नोएडा की बात की जाए तो सेक्‍टर 62 में 631, सेक्‍टर 116 में 462 समेत अधिकांश क्षत्रों मे यह 400 प्‍लस है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में AQI 400 के पास पहुंच चुका है. वहीं, फरीदाबाद और गुरुग्राम की भी हवा खराब हैं और यहां AQI 400 के करीब बना हुआ है.

अफगानिस्तान पर न्यूज़ीलैंड की शानदार जीत, विश्व कप की रेस से बाहर हुआ भारत

कुछ ऐसा है लालकृष्ण आडवाणी का जीवन

योगी-मोदी पर अखिलेश का तंज, बोले- बाबा की सड़क पर तो कमर दर्द हो जाएगा...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -