जानें क्या होती है डे और नाईट क्रीम, क्या हैं इनमें अंतर
जानें क्या होती है डे और नाईट क्रीम, क्या हैं इनमें अंतर
Share:

क्या आपको पता है डे और नाईट क्रीम भी अलग होती है. वैसे आप क्रीम लगाती ही होंगी पर शायद ये नहीं जानती हैं कि दोनों क्रीम अलग होती हैं. वैसे तो क्रीम के कई प्रकार होते हैं, लेकिन डे क्रीम और नाइट क्रीम सबसे मुख्य मुख्य होती है. जिस तरह इनके नाम अलग अलग हैं उसी तरह काम भी अलग हैं. कुछ लोगों को इनके बीच का अंतर ही समझ नहीं आता है. इन्हें गलत समय पर इस्तेमाल करने से पिंपल्स, डलनेस, ब्लैक स्पॉट और पिग्मेंटेशन जैसे अंजाम भुगतने पड़ते हैं. अगर आपको भी नहीं पता इसके बारे में तो जान लें. 

Day Cream  
डे क्रीम एक ऐसी क्रीम होती है जो हमें दिनभर के प्रदूषण, तनाव और यूवी किरणों से बचाने का काम करती है. डे क्रीम में एसपीएफ भी ज्यादा होता है जो बर्निंग और फोटोएजिंग से स्किन को बचाता है. डे क्रीम में कई ऐसे एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो स्किन को मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाता है, इसलिए डे क्रीम को मेकअप से पहले लगाया जाता है.

Night Cream 
नाइट क्रीम में वह सभी जरूरी तत्व होते हैं जो रात के वक्त स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए जरूरी होते हैं. शरीर के बाकी अंगों की तरह ही स्किन भी अपनी रिपेयरिंग, रीस्टोरिंग और रीजनरेटिंग का काम रात के वक्त करती है. नाइट क्रीम में ऐसे मॉस्चराइज़र्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं और स्किन के पोर्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. रात के वक्त यूवी रेज़ का खतरा नहीं होता है इसलिए नाइट क्रीम में एसपीएफ नहीं होता है और होता भी है तो नमात्र को होता है. इसलिए नाइट क्रीम्स, डे क्रीम्स के मुकाबले काफी अलग और हेवी होती है.

अंतर 
दोनों क्रीम में थोड़ा नहीं बल्कि जमीन आसमान का अंतर होता है. सबसे बड़ी बात यह है कि डे और नाइट क्रीम का उद्देश्य और टेक्सचर ही एक दूसरे से अलग होता है. यदि आप नाइट क्रीम को दिन में लगाएंगी तो स्किन ज्यादा तेलीय और ग्रीसी लगेगी. साथ ही आप सूर्य की यूवी रेज़ के भी शिकार हो जाएंगे. इसी तरह रात को यदि आप डे क्रीम लगाते हैं तो स्किन को मॉइश्चर तो मिल जाएगा लेकिन एंटी-एजिंग और मॉस्चराइजिंग एजेंट्स अपना असर नहीं दिखा पाएंगे.  

बरसात में ख़राब हो रही स्किन तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर पील ऑफ मास्क, जानें फायदे

इस तरह बना सकते हैं ड्राई प्यूबिक हेयर को सॉफ्ट, नहीं होगी परेशानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -