ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर पील ऑफ मास्क, जानें फायदे

ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर पील ऑफ मास्क, जानें फायदे

पील ऑफ मास्क आपके चेहरे की ज्यादातर समस्यों को दूर करता है. अगर आप इसका उपयोग करते हैं तो पिंपल से लेकर चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों, दाग-धब्बों से आपको छुटकारा मिल जाता है. निखार के लिए आप पील ऑफ मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं. इस तरह के फेस मास्क आपकी स्किन को ग्लोइंग तो बनाते ही हैं इनके रेग्यूलर यूज़ से आपकी स्किन यंग बनी रहती है. लेकिन इसे आप बाहर से लेने के बजाए आप घर में बना सकती हैं जिसका तरीके आप यहां जान सकती हैं. जानते हैं कैसे चेहरे को बनाता है सुन्दर. 

फ्रूट्स फेशियल पील ऑफ
मेलिक एसिड कैमिकल्स फेशियल पील त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. मेलिक एसिड अल्फा हाइड्रोक्सी एक तरह का एसिड होता हैं जो फलों और सब्जियों में पाया जाता है. यह स्किन के टैक्सचर को तो इंप्रूव करता ही है साथी ही झुर्रियों को भी कम करता है. त्वचा पर मेलेनिन के प्रॉडक्ट्स को कम करके चेहरे से पिगमैंटेशन को भी कम करने में मदद करता है. आप इस फेशियल पील को घर पर सेब से बना सकती हैं. 

कैसे बनाएं 
इसे बनाने के लिए 1 छोटा सेब, 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध व 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं. अब सेब को छील कर काट लें और मिक्सचर में ग्राइंड करके स्मूद पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट में दूध और शहद डालकर मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट की थिक लेयर को चेहरे पर लगाएं और फिर 30 मिनट तक लगा रहने दें, बाद में इसे धो लें. 

गन्ने वाला फेशियल पील ऑफ
ग्लाइको एसिड त्वचा को री टैक्स्चराइज्ड करता है और डैड स्किन सर्फेस सैल्स को डिजॉल्व करता है. यह स्किन की इंप्योरिटीज और डलनैस को भी दूर करके चेहरे को ब्राइट बनाता है. ग्लाइको एसिड का सबसे अच्छा सोर्स गन्ना होता है इसलिए आप आसानी से घर पर ही यह पील ऑफ बना सकती हैं.

कैसे बनाएं 
इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच फाइऩ ब्राउन शुगर, 1 छोटा चम्मच शहद व 1 छोटा चम्मच रोज वाटर लें. अब सारी सामग्री को एक साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो इसे गीली उंगलियों से चेहरे पर रब करते हुए निकालें और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें. 

हर तरह की स्किन के लिए ऐसे करें Avocado मास्क का इस्तेमाल

Neck Beauty के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

2 हेयर मास्क ऑयली बालों से देंगे छुटकारा, जान लें टिप्स