MP पहुंची खतरनाक बीमारी! पन्ना समेत इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट
MP पहुंची खतरनाक बीमारी! पन्ना समेत इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट
Share:

पन्ना: मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस की चौथी लहर की आशंका के साथ ही एक नई भयंकर बीमारी ने भी दस्तक दी है। चूहों से फैलने वाले इस रोग का प्रकोप पन्ना सहित 6 जिलों में देखने को मिल रहा है, जिसके चलते पन्ना समेत सतना, दमोह, सीधी, सिंगरौली, बालाघाट, जबलपुर शहरों में स्क्रब टायफस का अलर्ट जारी किया है। 

हाल ही में स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान जबलपुर लैब ने इस रोग से प्राप्त होने वाले प्रकरणों की पुष्टि की है। अलर्ट जारी होने के पश्चात् स्वास्थ्य विभाग खास एहतियात बरत रहा है। बता दें इससे पहले भी 2021 में राज्य के जबलपुर तथा मंदसौर जिले में इस बीमारी के लगभग 17 मामले सामने आए थे, जबकि 52 मरीज संदिग्ध पाए गए थे। फिलहाल मध्य प्रदेश के संचानालय चिकित्सा तथा स्वास्थ्य सेवाओं के जरिए अलर्ट वाले शहरों में एम्स भोपाल की मदद से रिसर्च प्रोजेक्ट चलाने का भी फैसला लिया गया है।

बता दे कि स्क्रब टायफस बीमारी ओरियेन्टा सुत्सुगैमुसी नामक जीवाणु से होती हैं। यह जीवाणु ऊपर रहने वाले माइट (घुन) के संक्रमित लार्वा से होता है। चूहों के इंसान को काटने पर माइट (घुन) के ओरियेन्टा सुत्सुगैमुसी नामक जीवाणु से संक्रमित लार्वा से चूहे के काटने वाले हिस्से पर दाना उठता है जो बाद में जख्म बनकर सूख जाता है। बाद में काले धब्बे कि तरह नजर आने लगता हैं। बीमारी के लक्षणों की बात करें तो मनुष्य को बुखार, सिरदर्द, जोड़ एवं मांस पेशियों में दर्द, प्रकाश की ओर देखने में दिक्कत, खांसी, शरीर के कुछ हिस्सों में दाने निकल आते हैं। वहीं, कुछ व्यक्तियों को बीमारी का प्रभाव बढ़ने से निमोनिया एवं मस्तिष्क ज्वर भी हो जाता है। इस बीमारी के लक्षण 02 हफ्ते तक रह सकते हैं।

IIT चेन्नई में कोरोना का विस्फोट, एक साथ 10 छात्र निकले संक्रमित

भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को वैश्विक मान्यता मिली: आईटी मंत्री वैष्णव

*Koo App ने शुरू किया 'भारत की आध्यात्मिक यात्रा' अभियान, मंदिरों और भक्तों को डिजिटल रूप से जोड़ने की कोशिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -